1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. घर या कार के खरीदने के लिये ऋण लेने का बना रहे हैं योजना, तो अपनाएं ये तरीका, मिल सकता है सस्ता लोन

घर या कार के खरीदने के लिये ऋण लेने का बना रहे हैं योजना, तो अपनाएं ये तरीका, मिल सकता है सस्ता लोन

Planning to take a loan to buy a house or car; हर किसी को कर्ज की जरूरत होती है। बैंक लोन वित्तीय संकट की स्थिति में भी हमारे जीवन को बहुत आसान बना देता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: इस दौर हर किसी को कर्ज की जरूरत होती है। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं और आप कुछ खरीदना चाहते हैं तो बैंक लोन लेना इसके लिए सुविधाजनक विकल्प है। इसके अलावा किसी वित्तीय आपदा की स्थिति में भी बैंक लोन हमारे जीवन को बहुत आसान बना देता है। इसके पीछे लोन की अर्जेंसी, लोन चुकाने का समय और ब्याज दर आदि की भूमिका होती है। घर, कार, पर्सनल लोन या किसी भी तरह के लोन को लेने से पहले लोगों की पहली कोशिश यही रहती है कि उन्हें कम से कम ब्याज दर चुकानी पड़े। हालांकि कई कोशिशों के बावजूद बैंक उन्हें ऊंची दर ऑफर करते हैं। ऐसे में आपके लिये जानना जरूरी है कि वो कौन सी बातें हैं जो कर्ज की ब्याज दर पर असर डालती हैं और आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे आपको सबसे बेहतर लोन ऑफर मिलें।

बेहतर करें अपना क्रेडिट स्कोर

बैंक से सस्ती दरों पर कर्ज पाने के लिये सबसे पहली शर्त है कि ग्राहक का क्रेडिट स्कोर बेहतर हो। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर है तो आपको कर्ज की सबसे आकर्षक दरें मिल सकती है। इसके लिये आपको ध्यान रखना होगा कि क्रेडिट कार्ड से की गयी शॉपिंग या दूसरे कर्ज का भुगतान समय पर करें। इसके साथ ही अगर आपने ईएमआई पर कोई सामान खरीदा है तो ध्यान से क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में चेक करें कि बैंक की तरफ से रकम को ईएमआई में बदल दिया गया है या नहीं।

बैंक खातों की संख्या सीमित रखें

बैंक कर्ज देने के लिये अपने ग्राहकों को हमेशा प्राथमिकता देते हैं। अगर कोई ग्राहक सैलरी अकाउंट से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के इस्तेमाल में किसी खास बैंक को प्राथमिकता देता है और उसका फाइनेंशियल ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहता है, तो बैंक अपने ऐसे ग्राहकों को काफी अच्छी शर्तों पर लोन ऑफर करते हैं। वहीं कर्ज भी बेहद आसानी और तेजी के साथ जारी होता है। ऐसे में कोशिश करें कि अपने बैंक खातों की संख्या सीमित रखें जिससे न केवल आप बेहतर तरीके से अपने बैंक खातों का प्रबंधन कर सकें वहीं खातों से ट्रांजेक्शन जारी रहने से आप बैंक की नजरों में भी आएं।

बेहतर आय का प्रूफ दें और पायें बेहतर ऑफर

बैंक ऐसे ग्राहकों को बेहतर दरों पर कर्ज ऑफर करता है जिनकी आय बेहतर और नियमित होती है। इसको साबित करने के लिये बैंक आईटीआर, बैंक स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप जैसे दस्तावेज मांगते हैं। कई बार लोगों की आय अच्छी होती है लेकिन इसे साबित करने के लिये उनके पास दस्तावेज नहीं होते। ऐसे में अगर आप बेहतर ऑफर पाना चाहते हैं तो अपने पास पूरे दस्तावेज रखें, समय पर आईटीआर दाखिल करें और अपने बैंक खातों में रेग्युलर ट्रांजेक्शन रखें। वहीं डॉक्टर, सीए जैसे प्रोफेश्नल्स को बैंक आकर्षक दरें ऑफर करते हैं, अगर आप भी डॉक्टर या सीए हैं तो आप प्रोफेश्नल्स के लिये दिये जाने वाले बैंक के खास ऑफर का फायदा उठा सकते हैं।

एक से ज्यादा विकल्पों पर दौड़ाएं नजर

कर्ज लेने के लिये एक से ज्यादा कर्ज दाताओं से संपर्क करें. कई बार थोड़ी खोजबीन और दौड़भाग आपको बेहतर ऑफर दिला सकती है। दरअसल अलग अलग बैंक कर्ज बांटने के लिये एक ही समय में अलग अलग स्ट्रेटजी के साथ काम करते हैं। हो सकता है कि ज्यादा आक्रामक रणनीति के साथ बाजार में उतरा कोई बैंक आपको किसी ऐसे बैंक के मुकाबले जो ज्यादा सुरक्षात्मक रणनीति अपना रहा हो, सस्ता लोन ऑफर कर सकता है।

कर्ज को लेकर समय है अहम

बेहतर ऑफर के लिये समय काफी अहम होता है। भले ही वो ऑफर का समय हो या फिर आपके लोन का समय। फेस्टिव सीजन में अक्सर बैंक नये-नये ऑफर लेकर सामने आते हैं। अगर आप कर्ज लेने में इतंजार कर सकते हैं तो बेहतर है फेस्टिव सीजन का इतंजार करें। इसके साथ ही बेवजह लोन का समय न बढ़ायें, लंबी अवधि के कर्ज में ब्याज दरें आम तौर पर ऊंची ही होती है। बेहतर होगा कि आप अपने बजट के हिसाब से कर्ज की छोटी से छोटी अवधि का चुनाव करें जिससे आपको ब्याज दरें बेहतर मिल सकें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...