1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. सरकार ने आधार कार्ड को लेकर जारी किये नए नियम, जानें पूरी डिटेल्स

सरकार ने आधार कार्ड को लेकर जारी किये नए नियम, जानें पूरी डिटेल्स

Government has issued new rules regarding Aadhar card ; कई चीजों में आधार कार्ड की भुमिका अहम हो जती है। आधार कार्ड की सत्यापन के लिए डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज़ प्रदान करना होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : आधार कार्ड सिर्फ एक पहचान पत्र तक ही सीमित नहीं रह गया है, यह हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। आधार आपको बैंक खाते खोलने से लेकर संपत्ति खरीदने, सरकारी वित्तीय साधनों में निवेश करने कई चीजों में इस कार्ड की भुमिका अहम हो जती है। आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है और यह अन्य बातों के अलावा आधार सत्यापन की विभिन्न प्रक्रियाओं को अपडेट करता है। हाल ही में यूआईडीएआई द्वारा आधार के वेरिफिकेशन को लेकर एक नए नियम की घोषणा की गई थी कि आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकेंगे। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सरकार की ओर से कौन से नए नियम जारी किए थे।

नई अधिसूचना के अनुसार, आपको आधार सत्यापन के लिए डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज़ प्रदान करना होगा। यह डिजिटली हस्ताक्षरित दस्तावेज भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाना चाहिए। विशेष रूप से, सरकार ने 8 नवंबर को आधार विनियमों को अधिसूचित किया था और आधिकारिक तौर पर 9 नवंबर को जारी किया गया था। विनियमन में, ई-केवाईसी के लिए आधार के ऑफ़लाइन सत्यापन की पूरी प्रक्रिया को समझाया गया है।

दिया गया है यह ऑप्शन

इसमें आधार कार्डधारक को आधार ई-केवाईसी सत्यापन की प्रक्रिया के लिए किसी अधिकृत एजेंट को अपना आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी देने का विकल्प दिया जाता है। इसके बाद एजेंसी आधार धारक द्वारा दिए गए आधार नंबर और नाम, पता आदि का सेंट्रल डेटाबेस से मिलान करेगी। यदि मिलान सही पाया जाता है तो सत्यापन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाता है।

ऑफलाइन आधार वेरिफिकेशन के तरीके

  •  क्यूआर कोड सत्यापन
  • आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी सत्यापन
  • ई-आधार सत्यापन
  • ऑफलाइन पेपर-आधारित सत्यापन

ऑनलाइन आधार वेरिफिकेशन के तरीके

  •  जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण
  •  एक बार का पिन-आधारित प्रमाणीकरण
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...