1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. नवरात्रि में भगवान का करिश्मा: बकरी ने दिया 8 पैरों वाले अजीब बच्चे को जन्म, लोग मान रहे इसे चमत्कार

नवरात्रि में भगवान का करिश्मा: बकरी ने दिया 8 पैरों वाले अजीब बच्चे को जन्म, लोग मान रहे इसे चमत्कार

8 leg lamb birth in bihar: बिहार के भोजपुर में 8 पैर वाले बच्चे को बकरी ने जन्म दिया है। इस बकरी को देखने के लिए गांव में लोगों की भीड़ जुट रही है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भोजपुर: अभी तक आपने इंसानों में दो सिर और तीन पैर वाले बच्चों की जन्म को खूब सुना और देखा होगा। लेकिन बिहार के भोजपुर जिले से कुदरत के करिश्मे का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। जहां बकरी ने  8 पैर और 4 कान वाले बच्चे को जन्म दिया है। इस आश्चर्यचकित घटना से सभी हैरान हैं। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं।

दरअसल, चौंकाने वाली यह घटना भोजपुर जिले के कुरमुरी गांव की है। यहां के निवासी के पितांबर रवानी बकरी पालन करते हैं। बुधवार को उनके यहां पर एक बकरी ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया है। इनमें से दो बिल्कुल सामान्य थे।

पितांबर रवानी कहते हैं कि वह पिछले 5 साल से बकरी पाल रहे हैं। लेकिन ऐसा मामला पहली बार देखने को मिला है। जब मैंने इस तरह का बकरी का बच्चा देखा तो सबसे पहले पशु पालन डॉ. राजेश कुमार को यह पूरा मामला बताया तो उनका कहना था कि कुछ जानवरों में मोनोसिफैलिक ओक्टापस कॉनजॉइंड के कारण इस तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं। भ्रूण का विकास पूर्ण रूप से नहीं हो पाता है। इसी कारण इस तरीके की समस्या देखने को मिलती है।

ऐसा ही एक कुदरत का करिश्मा छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में देखने को मिला था। जहां एक किसान की बकरी ने दो सिर वाले बच्चे को जन्म दिया था। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोगों की भीड लगी थी। इतना ही नहीं उसके तीन कान थे, साथ ही वह दोनों मुंह से एक साथ दूध पीती थी।

तीन महीने पहले जुलाई में कुदरत का आश्चर्यजनक मामला पश्चिम बंगाल में देखने को मिला था। यहां उत्तर 24 परगना के बनगांव में स्थित कालमेघा इलाके में एक बकरी ने आठ पैरों वाले एक बच्चे को जन्म दिया था। लोग इसे भगवान का चमत्कार मान उसे देखने के लिए आ रहे थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...