1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. दिवाली- धनतेरस पर एक रुपये में खरीदें डिजिटल सोना, जानें क्या अंतर होता है डिजिटल व फिजिकल गोल्ड

दिवाली- धनतेरस पर एक रुपये में खरीदें डिजिटल सोना, जानें क्या अंतर होता है डिजिटल व फिजिकल गोल्ड

Diwali- Dhanteras can buy digital gold for one rupee; भारत में भी लोग डिजिटल सोने में कर रहे हैं निवेश। 1 रुपये में खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: वैसे तो दुनिया भर में गोल्ड के प्रति आपना एक अलग आकर्षण है और इसकी खरीदारी लोग वर्ष भर करते हैं। लेकिन भारत में दिवाली- धनतेरस पर सोना खरीदने का धार्मिक और ज्योतिषिय महत्व है। ऐसा सालों से हो रहा है। आभूषण और सिक्कों के रूप में भौतिक सोना खरीदते हैं। कोरोना महामारी के कारण, जब किसी आभूषण की दुकान पर जाना अभी भी जोखिम हो गया तब में डिजिटल सोने रूप एक नया विकल्प उभर कर सामने आया और भारत में भी लोग डिजिटल सोने में निवेश कर रहे हैं। ऐसे में आप भी  1 रुपये में गोल्ड खरीद सकते हैं। गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसे कई मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म पर आप 1 रुपये में गोल्ड खरीद सकते हैं।

क्या होता है डिजिटल गोल्ड

जो भी सोना आप डिजिटल या ऑनलाइन तौर पर खरीदते हैं उसे ही डिजिटल गोल्ड कहा जाता है। इसमें आप 10 ग्राम से लेकर 4 किलो तक का सोना खरीद सकते हैं। डिजिटल गोल्ड में इनवेस्ट करते वक्त कोई भी स्टोरेज या वहन लागत नहीं चुकानी पड़ती है। डिजिटल गोल्ड में निवेशकों को सोने की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ी है।

क्या फर्क है डिजिटल गोल्ड और फिजिकल गोल्ड में

डिजिटल गोल्ड खरीदना फिजिकल गोल्ड से बिल्कुल अलग है। फिजिकल गोल्ड में आप ज्वेलर्स के दुकान से सोने के गहने या बार या क्वान खरीदकर इस्तेमाल करते हैं लेकिन यहां ऐसा नहीं होता। यहां डिजिटल गोल्ड को फिजिकली टच नहीं कर सकते हैं। इसमें गोल्ड की प्योरिटी या सेफ्टी की चिंता नहीं होती क्योंकि यहां गोल्ड शुद्ध होता है। बीते कुछ साल में डिजिटल गोल्ड इन्वेस्मेंट के बड़े माध्यम के तौर पर उभरा है।

फोन से खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड सोना

गूगल पे के प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का ऑप्शन चुनना होगा। यहां आप एक रुपए में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। इस पर 3 फीसदी जीएसटी भी देना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर अगर 5 रुपए का डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो 0.9 mg मिलेगा। गोल्ड को बाय के अलावा सेल, डिलिवरी और गिफ्ट का भी ऑप्शन मिलेगा। जब आपको गोल्ड बेचना होगा तो सेल के बटन पर क्लिक करना होगा। गिफ्ट के लिए गिफ्ट का ऑप्शन चुनना होगा।

Paytm पर भी खरीद सकते हैं सोना

आप अपने Paytm के ऑप्शन पर जाएं और PaytmGold के ऑप्शन पर क्लिक करें। फोनपे से गोल्ड खरीदने के लिए Mymoney पर क्लिक करना होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...