1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. नए रिकॉर्ड पर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन, एक दिन में इतने लाख रुपये हुई महंगी, हर कोई है हैरान

नए रिकॉर्ड पर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन, एक दिन में इतने लाख रुपये हुई महंगी, हर कोई है हैरान

Cryptocurrency bitcoin on new record, so many lakh rupees in one day became expensive; 4 फीसदी तेजी के साथ नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई बिटकॉइन। कीमत में करीब 2700 डॉलर यानी 2 लाख रुपये की तेजी आई।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में जबरदस्त तेजी का दौर जारी है। मंगलवार को यह करीब 4 फीसदी तेजी के साथ नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के मुताबिक सुबह सवा 10 बजे यह 3.87 फीसदी की तेजी के साथ 68,295 डॉलर यानी 54,07780 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। जो कि इसका नया रिकॉर्ड है। इससे पहले इसी साल 20 अक्टूबर को यह 67,000 डॉलर के करीब पहुंची थी। इसके तीन हफ्ते बाद इसने नया रेकॉर्ड छू लिया है।

मंगलवार को बिटकॉइन की कीमत में करीब 2700 डॉलर यानी 2 लाख रुपये की तेजी आई। इस बीच दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम (Ethereum) भी नए रेकॉर्ड पर पहुंच गई है। वजीरएक्स के मुताबिक यह 1.20 फीसदी की तेजी के साथ 4802 डॉलर यानी करीब 3,80,524 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। इसने पहली बार 4800 डॉलर का स्तर पार किया है। अक्टूबर की शुरुआत से यह 59 फीसदी चढ़ चुकी है जबकि इस दौरान बिटकॉइन की कीमत में 51 फीसदी तेजी आई है।

मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर के पार

बिटकॉइन और ईथर के अलावा Binance Coin और Solana की कीमतों में भी आज तेजी दिख रही है। पिछले 7 दिन में इनकी कीमत में 20 फीसदी से अधिक तेजी आ चुकी है। कुल मिलाकर दुनिया की 7 सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसीजी में पिछले एक हफ्ते में काफी तेजी आई है। इसके साथ ही क्रिप्टोकरेंसीज का कुल मार्केट पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के पार चला गया है।

लोगों के बीच खासा क्रेज बिटक्वाइन का

क्रिप्टोकरेंसी में बिटक्वाइन सबसे लोकप्रिय है। बिटक्वाइन साल 2008 में शुरु हुई थी। क्रिप्टो के जानकारों का मानना है कि साल के अंत तक बिटक्वाइन की कीमत 98 हजार डॉलर तक जा सकती है। फंडस्ट्रैट ग्लोबल एडवाइजर्स ने इस नई बढ़ोतरी पर कहा कि आने वाले हफ्तों में बिटक्वाइन सहित अन्य क्रिप्टोकरेंसी में मजबूती आने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...