1. हिन्दी समाचार
  2. मीडिया जगत
  3. रवीश कुमार ने बनाया अपना YOUTUBE चैनल, लोगों को किया सतर्क

रवीश कुमार ने बनाया अपना YOUTUBE चैनल, लोगों को किया सतर्क

एनडीटीवी के एंकर रवीश कुमार यूट्यूब पर रेडियो रवीश नाम से हाज़िर हुए हैं। इस वक्त पोडकॉस्ट का ज़माना है तो ऐसे में अगर वो अपना पोडकॉस्ट कहीं और लाते तो वो मज़ेदारी नहीं होती जो यूट्यूब पर पोडकॉस्ट लाकर उन्होंने की है।

By आकृति जायसवाल 
Updated Date

एनडीटीवी के एंकर रवीश कुमार यूट्यूब पर रेडियो रवीश नाम से हाज़िर हुए हैं। इस वक्त पोडकॉस्ट का ज़माना है तो ऐसे में अगर वो अपना पोडकॉस्ट कहीं और लाते तो वो मज़ेदारी नहीं होती जो यूट्यूब पर पोडकॉस्ट लाकर उन्होंने की है।

वही, NDTV के महसूर पत्रकार रवीश कुमार का जन्म 05 दिसम्बर 1974 को बिहार के पूर्व चंपारन जिले के मोतीहारी के एक छोटे से गांव जितवारपूर में हुआ था। रवीश कुमार ब्राह्मण परिवार से संबंध रखते है इनका पूरा नाम रवीश कुमार पाण्डेय है। इनकी शुरुआती पढ़ाई लोयोला हाई स्कूल, पटना से हुई। इसके बाद अपनी उच्च शिक्षा को प्राप्त करने के लिए इनको दिल्ली जाना पड़ा जहां पर रवीश कुमार ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की और इसके बाद भारतीय जन संचार संस्थान से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर का डिप्लोमा प्राप्त किया।

वही रवीश कुमार ने यूट्यूब पर कहा: पत्रकार मैं भी हूँ और रवीश भी हैं। हम दोनों ही सरकार विरोधी नज़रिया सिर्फ़ जनसरोकार की वजह से रखते हैं। पूंजीवादी व्यवस्था में वो भी काम करने और मैं भी काम करने को मजबूर हैं। हमारी यह मजबूरियाँ बनी रहेंगी। बहरहाल, वो बहुत दिखते हैं। मैं कभी कभार कहीं दिख जाता हूँ। उनकी पहचान विशाल है। जिसका फ़ायदा उन्हें मिलता है। मेरी पहचान मेरे लिखे हुए शब्द हैं। लेकिन मेरे इस संवाद का मुद्दा कुछ और है।

टीवी पर रात दिन दिखने की वजह से, साफ़ सुथरी सोच, समाज के पीड़ित लोगों के साथ खड़े होने और उनके सरोकार को अपनी भाषा में ढालकर पेश करने का उनका अपना अंदाज़ है। उन्होंने टीवी पर अपने अंदाज की पत्रकारिता विकसित की है। जो आज के ज़माने में बेहतर है।

वही रवीश ने अपने चैनल को लेकर कहा- वैसे मैंने एक यू-ट्यूब चैनल बनाया था। यही मेरा चैनल है। इसमें काफ़ी सुधार की ज़रूरत है। वक़्त मिला तो करूँगा।इसे बनाया था मगर ज़्यादा कुछ कर नहीं सका। जो बोलना होता है, प्राइम टाइम में बोल ही देता हूँ। अलग से अब वक़्त नहीं है। मगर आने वाले दिनों में नई-नई सामग्रियाँ भी इसी पर डाली जाएँगी। तब तक आप इसे ही सब्सक्राइब कर लें।

फ़िलहाल इस पर कुंवर नारायण की एक कविता का पाठ है, गोवा में पढ़ी गई थी। समंदर के किनारे। आप इसे कहीं भी पढ़ सकते हैं।

रवीश कुमार की मुलाकात नैना दास गुप्ता से हुई

जब रवीश कुमार M.Phil कर रहे थे तब इनकी मुलाकात नैना दास गुप्ता से हुई जिसकी वजह से यह एक दूसरे को पसंद करने लगे और लगभग सात साल तक डेट करने के बाद इन दोनों ने शादी कर ली। वर्तमान समय में इन दोनों के पास दो बेटियां है और नैना दास गुप्ता दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज में इतिहास की अध्यापिका है। एक इंटरव्यू के दौरान रवीश कुमार ने कहा था कि मेरी पत्नी नैना दास गुप्ता मेरी प्रेरणा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...