1. हिन्दी समाचार
  2. मीडिया जगत
  3. TRP घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, इन चैनलों की संपत्ति को किया अटैच

TRP घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, इन चैनलों की संपत्ति को किया अटैच

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: टीआरपी घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) की कार्रवाई लगातार जारी है। फर्जी टीआरपी घोटाले में (ईडी) ने बुधवार को महाराष्ट्र के कुछ टीवी चैनल्स की 32 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जारी स्टेटमेंट के अनुसार, ‘फक्त मराठी’(Fakt Marathi), ‘बॉक्स सिनेमा’(Box Cinema) और ‘महा मूवी’ (Maha Movie) चैनल्स की करीब 32 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति अटैच (attach) की गई है।

इन चैनल्स की संपत्ति मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून (PMLA) के तहत अटैच की गई है। इन संपत्तियों में कुछ बैंक जमा के अलावा मुंबई, इंदौर, दिल्ली और गुरुग्राम की जमीन, कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल यूनिट्स शामिल हैं।


प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया है कि इनमें से दो चैनल्स की मुंबई के 25 प्रतिशत दर्शकों तक, जबकि तीसरे चैनल की लगभग 12 प्रतिशत दर्शकों तक पहुंच है। ईडी का कहना है कि अपनी टीआरपी को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाते हुए इन चैनल्स ने एडवर्टाइजिंग रेवेन्यू बढ़ाया है।

बता दें कि टीआरपी में कथित हेरफेर के लिए मुंबई पुलिस की एफआईआर का अध्ययन करने के बाद केंद्रीय एजेंसी ने इन चैनल्स के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। टीआरपी किसी टीवी चैनल या कार्यक्रम की लोकप्रियता की जानकारी देने का माध्‍यम है. टीआरपी के जरिये ही एडवर्टाइजर्स को व्युअर्स के पैटर्न को समझने में आसानी होती है और टीवी चैनल्स के कार्यक्रमों को विज्ञापन मिलता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...