1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. Baking Soda के इस्तेमाल से चेहरे में आती है चमक, जाने कैसे करें इस्तेमाल

Baking Soda के इस्तेमाल से चेहरे में आती है चमक, जाने कैसे करें इस्तेमाल

सेहत और त्वचा के लिए कई फायदेमंद(beneficial) पदार्थ हमारे किचन में ही मौजूद होते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं उठा पाते। ऐसी ही एक सामग्री है बेकिंग सोडा(Baking soda) । सफेद रंग-सा दिखना वाला बेकिंग सोडा चेहरे और सेहत के लिए जादुई पाउडर(magic powder) साबित हो सकता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नोएडा: सेहत और त्वचा के लिए कई फायदेमंद(beneficial) पदार्थ हमारे किचन में ही मौजूद होते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं उठा पाते। ऐसी ही एक सामग्री है बेकिंग सोडा(Baking soda) । सफेद रंग-सा दिखना वाला बेकिंग सोडा चेहरे और सेहत के लिए जादुई पाउडर(magic powder) साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:Reliance Jio और Airtel से 100 रुपये तक सस्ता है वोडा का यह प्लान, मिलेंगे और कई लाभ

बशर्ते इसका इस्तेमाल सही तरीके और सही मात्रा में किया जाए। स्टाइलक्रेज (स्टाइलक्रेज) के इस आर्टिकल में हम बेकिंग सोडा के फेसपैक से लेकर खाने के लिए उपयोग करने के ऐसे तरीकों के बारे बता रहे हैं, जिससे स्किन ग्लोइंग और सेहत माइंड ब्लोइंग हो जाएगी। चलिए, जानते हैं बेकिंग सोडा के फायदे और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातों के बारे में।

बेकिंग सोडा (Baking soda) सफेद रंग का पाउडर होता है, जिसका रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट है। इसे अंग्रेजी और हिंदी दोनों में बेकिंग सोडा ही कहा जाता है। कई लोग बेकिंग सोडा और पाउडर को एक ही समझ लेते हैं, लेकिन दोनों अलग हैं।

बेकिंग सोडा (Baking soda) हल्का दरदरा होता है, जबकि बेकिंग पाउडर मैदा जैसा मुलायम होता है। बेकिंग पाउडर को बेकिंग सोडा और एसिड को मिलाकर बनाया जाता है। कुछ लोग आटा व मैदा गूंथने के लिए खासतौर पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं।

बेकिंग सोडा (Baking soda) क्या होता है यह बताने के बाद अब हम बेकिंग सोडा के फायदे पर प्रकाश डालेंगे। हमेशा किचन में मौजूद रहने वाले बेकिंग सोडा के लाभ कई हैं, लेकिन इसके प्रभाव पर अभी तक कम वैज्ञानिक अध्ययन हुआ है। इसलिए, हम मौजूद सीमित वैज्ञानिक प्रमाण के आधार पर ये जानकारी दे रहे हैं।

उपयोग करने का तरीका:

बेकिंग सोडा और संतरे के छिलके को मिक्स करके पेस्ट बना लें।

अब साफ चेहरे पर फेस मास्क की तरह इस मिश्रण को लगाएं।

15 मिनट बाद चेहरे पर पानी की छीटें डालकर एक मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें।

अब ठंडे पानी से चेहरे को धो लें और तौलिये से चेहरा साफ कर लें।

अंत में चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

इस खबर की पुष्टि RNI न्यूज नहीं करता है, इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...