1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. अगर आप बूढ़े नहीं होना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें ये चीजें, ताउम्र रहेंगे जवान

अगर आप बूढ़े नहीं होना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें ये चीजें, ताउम्र रहेंगे जवान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

हर किसी को बुढ़ापे की अवस्था से डर लगता हैं, हम चाहते हैं कि बुढ़ापा कभी हमारे जीवन में न आए । हम सालों साल जवान बने रहे, लेकिन असल में यह संभव नहीं है । जिसके लिए आजकल हम तमाम तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं । जिससे हमारी त्वचा और ज्यादा खराब होती जाती है । आज हम आपको कूछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे है, जिसका सेवन आपको बुढ़ापे की झुर्रियों से बचा सकता है और आपकी त्वचा को कोमल, मुलायम और सुंदर रखता है ।

फाइबर और साइट्रिक एसिड बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

जिस तरह ऐंटी एजिंग क्रीम होती है, उसी तरह ऐंटी एजिंग फूड भी होते हैं । जिनका सेवन करने से आपका बूढ़ापा थम जाएगा और आपकी त्वचा कोमल और चमकती हुई दिखेगी । ऐंटी एजिंग फूड में दही, शहद, केला, नींबू, खीरा , कच्चा शलजम, गाजर, टमाटर, चुकंदर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से खूबसूरत और जवान बने रहेंगे ।

ग्रीन टी

ग्रीन टी से स्किन की सेल्फ रिपेयरिंग प्रॉसेस को गति मिलती है । साथ ही यह त्वचा में ग्लो और नमी बनाए रखने में मदद करती है । लेकिन ग्रीन टी तभी उपयोगी है, जब आप इसका सेवन नियमित रूप से करें और एडेड शुगर इस्तेमाल न करें ।

कोड फिश

मांस का सेवन करने वाले लोग कोड फिश खा सकते है । जो त्वचा को सुंदर बनाता है, साथ ही स्किन कैंसर से भी बचाव करता है । इस मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं और सेलेनियम, प्रोटीन इत्यादि इंग्रीडिएंट पाए जाते हैं।

ड्राईफ्रूट्स

ड्राईफ्रूट्स खाने से आपको कभी भी ऐंटी एजिंग क्रीम लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । ड्राईफ्रूट्स में खासतौर पर काजू, बादाम, किशमिश और अखरोट का सेवन नियमित रूप से करें । जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक ग्लो बरकरार रहेगा ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...