1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. गर्मियों में टैनिंग हटाने का आसान तरीका, गर्मी की वजह से हुआ कालापन, दाग धब्बे, मुरझाई त्वचा सब ठीक

गर्मियों में टैनिंग हटाने का आसान तरीका, गर्मी की वजह से हुआ कालापन, दाग धब्बे, मुरझाई त्वचा सब ठीक

Tanning Removal: टैनिंग के कारण आपकी त्वचा काली पड़ जाती है और निखार खो जाता है. लेकिन इस घरेलू उपाय को अपनाने के बाद चेहरा साफ किया जा सकता है.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:पायल जोशी

नई दिल्ली: आज कल चेहरे पर टैंनिग होना एक आम बात हो गई है, पर टैंनिग होने से त्वचा काली भी पड़ जाती है, और निखार खो जाता है। पर अब आप अपने घरेलू उपाय से अपने चेहरे को साफ रख सकतें हैं। आपकों बतां दें की धूप में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा डैमेज हो जाती है और स्किन काली पड़ने लगती है। ये सूरज की हानिकारक किरणों के कारण होता है। ब्यूटी पार्लर में टैनिंग के कई ट्रीटमेंट किए जाते हैं। लेकिन एक घरेलू नुस्खा सबसे ज्यादा असरदार होता है। आपको ज्यादा कुछ नही करना आपको सिर्फ नारयिल का तेल इस्तेमाल करना है।

नारियल के तेल में कई औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। इस तेल में Anti-fliamentary, Antioxidants, Fatty acid, Vitamin-D, Vitamin-K, के समेत कई गुण और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं, इस तेल में सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करने वाला विटामिन डी भी मौजूद होता है।

आपकों बतां दें की टैनिंग दूर करने के लिए आपको नारियल का तेल चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर लगाना है। फेस पर इसे लगाने के लिए रात में सबसे पहले अपना चेहरा धोएं। उसके बाद तौलिये की मदद से हल्के हाथों से चेहरा पोंछ लें। अब नारियल तेल की कुछ बूंदें हाथ में लेकर चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर रब करें। सुबह उठकर चेहरे को गुनगुने पानी से धों लें।

अगर आपको स्किन इंफेक्शन की परेशानी है, तो तब भी आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसके एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन इंफेक्शन का कारण बनने वाले सूक्ष्मजीवों को खत्म करने में मदद करते हैं। अगर आपको त्वचा पर, खुजली आदि परेशानी है, तो रोज रात में नारियल तेल लगाएं। इसको रोज़ इस्तेमाल करने से टैंनिग खत्म हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...