1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. अगर आप भी है चाय के शौकीन तो चाय में अदरक को डालने का सहीं तरीका और सहीं समय जरुर जान लें…

अगर आप भी है चाय के शौकीन तो चाय में अदरक को डालने का सहीं तरीका और सहीं समय जरुर जान लें…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: अगर आप भी टी लवर है तो तरह-तरह की चाय पने पी होगी। लेकिन अदरक वाली चाय का मुकाबला शायद की कोई चाय कर पायी हो। है ना? लेकिन चाय के शौकीनों को ये जानना जरुरी है कि अदरक वाली चाय में अदरक कूट के डालना चाहिए या फिर कद्दूकस कर के। तो फिर चलिए आज जान ही लेते है कि चाय में कैसा अदरक डालना सहीं होता है।

दरअसल,चाय में अदरक को कूटने और कद्दूकस कर के डालने, दोनों में काफी अंतर होता है। जी हां चाय में अदरक डालने के तरीकों से चाय के टेस्ट में अंतर आता है। और क्या आप जानते है कि चाय में अदरक मिलाने का भी एक सही समय भी होता है। इस समय चाय में  अदरक डालने से उसका टेस्ट परफेक्ट आता है।

चाय में कैसे डालें अदरक-

अगर चाय में अदरक कूटकर डालते है तो उसका टेस्ट कम आता है। क्योंकि जब अदरक को कूटा जाता है तब उसका ज्यादातर रस बर्तन में ही रह जाता है। तो ऐसे में अदरक का स्वाद चाय में कम आता है। और उसका ज्यादा फायदा भी बॉडी में नहीं पहुंच पाता है।

वहीं इससे इतर जब अदरक को कद्दूकस कर चाय में मिलाया जाता है तो उसका पूरा रस चाय में जाता है। इससे चाय का टेस्ट भी लाजवाब हो जाता है और बॉडी में अदरक के रस के पूरे फायदे भी मिलते हैं।

तो अब अगरआप कबी भी अदरक वाली चाय बनाये तो अदरक को कूटने से बढ़िया कद्दूकस कर के चाय में मिलाएं। इस तरह से बनी अदरक की चाय सेहत के लिए और टेस्ट के लिए भी अच्छी होती है।

किस वक्त डालना चाहिए चाय में अदरक-

दरअसल, चाय में अदरक डालने का भी एक समय होता है जिससे उसका पूरा स्वाद और फायदा मिलता है। ये छोटी-सी बात भी काफी मायने रखती है। जब आप चाय बना रहे हो तब पानी में चायपत्ती चीनी के साथ अदरक ना डालें बल्कि चायपत्ती,चीनी और दूछ डालकर चाय को अच्छे से खौलाए और फिर दूध डालकर चाय में एक उबाल आ जाए, तब पतीले में अदरक घिसकर डालें। इस समय अदरक मिलाने से चाय में उसका टेस्ट उभर कर आता है। और हां याद रहे कि दूध डालने के तुरंत बाद ही अदरक ना डालें वरना चाय में डला दूछ फट जाएगा। इसीलिए एक उबाल के बाद ही अदरक मिलाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...