1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. येलक्की (इलायची) केला: जानिए कैसे उगाई जाती है केले की यह देसी किस्म

येलक्की (इलायची) केला: जानिए कैसे उगाई जाती है केले की यह देसी किस्म

केला एक लंबा बेरी फल है जो बड़े जड़ी-बूटियों के फूलों वाले पौधों द्वारा उत्पादित किया जाता है। केले की विभिन्न किस्में हैं जो तापमान में गिरावट का सामना कर सकती हैं और कंटेनरों में भी अच्छी तरह से विकसित होती हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

केला एक लंबा बेरी फल है जो बड़े जड़ी-बूटियों के फूलों वाले पौधों द्वारा उत्पादित किया जाता है। कुछ देशों में, खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले केले को ‘पौधे’ कहा जाता है, जो उन्हें रेगिस्तानी केले से अलग करता है। इसमें परिवर्तनशील आकार, रंग और दृढ़ता है।

2015 में, वैश्विक केले का निर्यात लगभग 18 मिलियन टन तक पहुंच गया। यह उष्णकटिबंधीय फल सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है, टाइप -2 मधुमेह के विकास से बचाता है, वजन घटाने में सहायता करता है, तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है, और डब्ल्यूबीसी (सफेद रक्त कोशिकाओं) के उत्पादन में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 का उच्च स्तर होता है। उच्च में विरोधी ऑक्सीडेंट यह मुक्त कण से हमारे शरीर की रक्षा करता है।

अब, इतने सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ, क्यों न आप अपने खुद के केले का पेड़ घर पर ही उगाएं

केले की विभिन्न किस्में हैं जो तापमान में गिरावट का सामना कर सकती हैं और कंटेनरों में भी अच्छी तरह से विकसित होती हैं। केले तेजी से बढ़ रहे हैं, हरे-भरे पौधे उस जगह को उष्णकटिबंधीय एहसास देते हैं जहां वे उगाए जाते हैं। वे अद्भुत, कम रखरखाव और तेजी से बढ़ने वाले हाउसप्लांट हैं।

घर पर केले के पेड़ उगाने के लिए निम्नलिखित आवश्यकताएं हैं:

सूर्य का प्रकाश प्रकृति में उष्णकटिबंधीय होने के कारण, केले पूर्ण सूर्य, गर्मी और आर्द्रता पसंद करते हैं। इसलिए, घर पर उनकी खेती करते समय, पौधे को ऐसी जगह पर रखें जहां दिन के एक बड़े हिस्से के लिए अधिकतम धूप मिलती है, और तेज हवा से भी आश्रय मिलता है।

मिट्टी अच्छी तरह से जल निकासी, रेतीली मिट्टी जो कार्बनिक पदार्थों और खाद में समृद्ध है । आप मिश्रण को स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं और अगर घर पर तैयार कर रहे हैं, तो आप रेत, पेर्लाइट, खाद या खाद मिला सकते हैं। केले की अच्छी वृद्धि के लिए लगभग 6-7 पीएच की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आपकी मिट्टी क्षारीय से समृद्ध है तो इसके पीएच को कम करने के लिए कुछ सल्फर मिलाएं।

पानी केले पानी का एक बहुत आवश्यकता है और मिट्टी समान रूप से नम रखा जाना चाहिए। गर्मियों में, आपको इसे दिन में दो बार पानी देना पड़ सकता है, लेकिन सर्दियों में आप इसे दिन में एक बार कम कर सकते हैं।

आर्द्रता अधिमानत केले के पौधे को 50% से अधिक आर्द्रता के स्तर की आवश्यकता होती है। उसके लिए, आप पौधे को धुंध कर सकते हैं और इसे पानी से भरी ट्रे में कंकड़ की एक परत पर रख सकते हैं।

उर्वरक युवा केले के पौधों को तेजी से विकास के लिए नाइट्रोजन युक्त उर्वरक के साथ निषेचित किया जाना चाहिए। एक बार जब पेड़ फल देने के लिए पर्याप्त परिपक्व हो जाए, तो इसे नियमित रूप से 15:5:30 उर्वरकों के साथ खाद दें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...