1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. यह सुपर फूड मधुमक्खियों को कीटनाशकों से बचाता है

यह सुपर फूड मधुमक्खियों को कीटनाशकों से बचाता है

ग्लोबल वार्मिंग, सूखा, निवास स्थान का नुकसान, जंगल की आग मधुमक्खियों के लिए मुख्य खतरे हैं, जबकि दुनिया भर में कीटनाशकों के प्रभाव से लाखों मधुमक्खियों की संख्या कम हो जाती है।

By Prity Singh 
Updated Date

ग्लोबल वार्मिंग, सूखा, निवास स्थान का नुकसान, जंगल की आग मधुमक्खियों के लिए मुख्य खतरे हैं, जबकि दुनिया भर में कीटनाशकों के प्रभाव से लाखों मधुमक्खियों की संख्या कम हो जाती है। यहां तक ​​कि कीटों को नियंत्रित करने के लिए प्रयुक्त प्रणालीगत कीटनाशक भी मधुमक्खियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं ।

कोलम्बियाई वैज्ञानिकों ने एक प्रयोग को आगे बढ़ाया जो मधुमक्खियों को बचाने में परिणामित हुआ। बोगोटा के रोसारियो विश्वविद्यालय में प्राकृतिक विज्ञान संकाय के शोधकर्ताओं ने एक सुपरफूड पाया है जो मधुमक्खियों को कीटनाशकों के प्रतिकूल प्रभाव से बचाता है।

सुपर फूड
सुपर फूड ठोस या तरल रूप में लागू किया जा सकता और पित्ती जहां मधुमक्खियों पराग के लिए आने के पास जमा किया जाता है। पूरक के साथ प्रयोग करते हुए, शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि पौष्टिक खाद्य पदार्थ मधुमक्खियों की संवेदी संवेदनशीलता, सीखने और स्मृति क्षमता, और मोटर नियंत्रण में मधुमक्खियों को बचाते हैं।

उत्साही वैज्ञानिकों ने मधु मक्खियों और भौंरों पर काम किया है, जो दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण परागणक हैं, और कीटनाशकों के खिलाफ एक उपाय के लिए अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है, अब बाजार के लिए सुपरफूड का उत्पादन करने के लिए परिणाम निवेशकों को स्थानांतरित करने के लिए काम कर रहा है।

मधुमक्खियां: सबसे महत्वपूर्ण परागणकर्ता

केवल फल, मेवा और सब्जियों में ही नहीं, मधुमक्खियां मांस और अन्य पशु उत्पादों के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। परागणकों के रूप में मधुमक्खियां मानव द्वारा खाए जाने वाले भोजन के एक तिहाई हिस्से में योगदान करती हैं। चूंकि वे पैदावार में फसलों के रक्षक हैं, परागणकों में विफलता खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित कर सकती है।

पहले के अध्ययनों की रिपोर्ट बताती है कि 90 प्रतिशत जंगली पौधे और 75 प्रतिशत वैश्विक फसलें जानवरों या जानवरों द्वारा परागण पर निर्भर करती हैं। हालांकि कीटों से बिना किसी नुकसान के फसलों को उगाने के लिए कीटनाशक आवश्यक हैं, लेकिन रोसारियो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए प्रयोग ने मधुमक्खियों को भी बचाने का रास्ता खोल दिया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...