1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. अब एमपी में 10 हज़ार का लोन और शून्य फीसदी की दर पर किसानों की पैसे मिल सकेंगे

अब एमपी में 10 हज़ार का लोन और शून्य फीसदी की दर पर किसानों की पैसे मिल सकेंगे

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस  से मध्य प्रदेश में मनाए जा रहे गरीब कल्याण सप्ताह के तहत मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि राज्य के पात्र किसानों को सालाना 10 हजार रुपये सम्मान निधि दी जाएगी।

अभी केंद्र सरकार की ओर से देशभर के किसानों को 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं। MP सरकार इसमें 4000 रुपये और मिलाकर किसानों को सम्मान निधि देगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया कि प्रदेश में किसानों को सालाना दस हजार रुपये किसान सम्मान निधि मिलेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अभी तीन किस्तों में सालाना छह हजार रुपये मिलते हैं।

अब इसमें चार हजार रुपये राज्य सरकार मिलाएगी। इसके साथ ही सहकारी बैंकों को कर्ज माफी की बकाया राशि भी दी जाएगी। कार्यक्रम में जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों को 800 करोड़ों रुपए का अनुदान भी दिया गया।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि किसानों को बिना ब्याज के कर्ज देने का काम जारी रहेगा। इसमें पशुपालक और मत्स्य पालकों को भी जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण खजाने की स्थिति अच्छी नहीं है, लेकिन किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। मैं रोने वाला मुख्यमंत्री नहीं हूं कि पैसा नहीं है।

पिछली सरकार ने फसल बीमा के 2200 करोड़ रुपये का अंशदान जमा नहीं किया था। हमने सरकार में आते ही बीमा कंपनियों को राज्यांश दिया और किसानों को 3100 करोड़ रुपये का फसल बीमा दिलाया। इसके बाद 4600 करोड़ रपये से ज्यादा का फसल बीमा हाल ही में 22 लाख से ज्यादा किसानों को दिया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...