1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. सरसों की खेती (Mustard Farming) लाभदायक : विधि, लागत और लाभ विवरण

सरसों की खेती (Mustard Farming) लाभदायक : विधि, लागत और लाभ विवरण

सरसों की खेती (Mustard Farming) कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं सरसों की खेती(Mustard Farming) से अपनी कमाई और मुनाफे को कई गुना कैसे बढ़ाएं।

By Prity Singh 
Updated Date

अगर आप सरसों की खेती (Mustard Farming) करते हैं तो आप बहुत बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि कोरोना काल में खाद्य तेल की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। भले ही इन बढ़ती कीमतों से लोगों को काफी नुकसान हो रहा हो, लेकिन किसानों के पास मोटी कमाई करने का सुनहरा मौका है।

सरसों की खेती(Mustard Farming) कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं सरसों की खेती से अपनी कमाई और मुनाफे को कई गुना कैसे बढ़ाएं। अगर आप सरसों की मार्केटिंग थोड़ी अलग तरीके से करते हैं तो आप लागत से करीब 5 गुना ज्यादा कमा सकते हैं।

सरसों की खेती कब और कैसे की जाती है

सरसों की खेती(Mustard Farming) का सही समय सितंबर से मध्य अक्टूबर तक है। कुछ किसान सरसों की बुवाई अक्टूबर के अंत तक करते हैं। इसके लिए 15-30 डिग्री का तापमान उपयुक्त माना जाता है। सरसों की खेती छिड़काव विधि से भी की जा सकती है और क्यारी बनाकर भी की जा सकती है।

क्यारी बनाकर बुवाई करने से उत्पादन थोड़ा बढ़ जाता है, लेकिन आज भी देश के 80-90 प्रतिशत किसान छिड़काव विधि से सरसों की खेती(Mustard Farming) करते हैं। सरसों को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है और इसकी फसल लगभग 120 दिनों में तैयार हो जाती है।

कितना लागत और लाभ

एक हेक्टेयर में सरसों की खेती(Mustard Farming) 25 क्विंटल तक की औसत उपज देती है, बशर्ते आप बीजों की उन्नत किस्मों का चयन करें। एक हेक्टेयर में लगभग 5 किलो सरसों की बुवाई की जा सकती है। लागत की बात करें तो एक हेक्टेयर में करीब 30-35 हजार रुपये खर्च हो जाते हैं।

वहीं सरसों करीब 7 हजार रुपए प्रति क्विंटल की दर से बिक रही है। यानी एक हेक्टेयर में सरसों की खेती(Mustard Farming) करने से 1.75 लाख रुपये की आमदनी होगी लागत में कटौती के बाद, आप 1.4 लाख रुपये तक का लाभ कमाएंगे ।

अपनी कमाई कैसे बढ़ाएं:

इस समय बाजार में सरसों का तेल 180-200 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, वह भी मिश्रण के साथ। अगर आप शुद्ध सरसों का तेल 200 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचते हैं , तो आपका सारा तेल हाथ से बिक जाएगा। 1 क्विंटल सरसों से 35-40 लीटर तेल निकलता है और लगभग 60 किलो तेल खली निकलता है। यानी 25 क्विंटल सरसों से आपको करीब 1000 लीटर तेल और करीब 1500 किलो तेल खली मिल जाएगी। आपका तेल आराम से 2 लाख रुपये प्रति लीटर 200 रुपये में बिकेगा।

वहीं 1500 किलो का केक 25 रुपये की दर से करीब 37 हजार रुपये में बिकेगा। आपकी सरसों की पेराई, परिवहन, अतिरिक्त श्रम खर्च आदि केक से निकल जाएंगे। हो सके तो उसमें से भी 10-15 हजार रुपये की बचत कर लें। यह मानते हुए कि केक से प्राप्त सारा पैसा हर कीमत पर खर्च किया जाता है, आपको अभी भी 2 लाख रुपये का शुद्ध लाभ होगा।

शुद्ध सरसों का तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होता है और ऐसे में एक बार आपका ग्राहक बन जाने के बाद वह हमेशा आपसे तेल खरीद सकता है, बशर्ते आप गुणवत्ता से कभी समझौता न करें। इस तरह 40 हजार की लागत से उगाई गई सरसों से आप 5 गुना यानी 2 लाख रुपए कमा सकते हैं ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...