1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. जानिए 18 अक्टूबर को होगी गन्ना किसानों की मंडली

जानिए 18 अक्टूबर को होगी गन्ना किसानों की मंडली

गन्ना भारत की सबसे महत्वपूर्ण सफल व्यावसायिक औद्योगिक फसलों में से एक है । इसने भारतीय कृषि और राष्ट्रीय जीडीपी के विस्तार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

By Prity Singh 
Updated Date

स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता राजू शेट्टी ने हाल ही में घोषणा की थी कि गन्ना किसानों की वार्षिक सभा 18 अक्टूबर को जयसिंगपुर में होगी। मण्डली एक बहुप्रतीक्षित घटना है क्योंकि शेट्टी इस अवधि के दौरान गन्ना किसानों को चीनी मिलों द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि का फैसला करती है। मिलों द्वारा गन्ने की पेराई इस साल 15 अक्टूबर से शुरू होगी।

केंद्र एक उचित और लाभकारी मूल्य (एफआरपी) प्रकाशित करता है। न्यूनतम मूल्य मिलों को किसानों को भुगतान करना होगा और शेट्टी वार्षिक मण्डली में एफआरपी के अलावा एक मांग करता है।

शेट्टी ने कहा, इस साल हम खुले में मण्डली का आयोजन करेंगे और मैं इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए अधिकारियों से अनुमति नहीं मांगूंगा। कॉन्क्लेव का यह 20वां साल है और गन्ना किसान कई मुश्किलों से गुजर रहे हैं। कॉन्क्लेव किसानों की ओर से मांग करने के लिए आयोजित किया जाता है, जिसकी गणना उनके द्वारा वहन किए गए इनपुट की लागत के आधार पर की जाती है।
उन्होंने आगे कहा, केंद्र और राज्य मिलों को किश्तों में एफआरपी राशि का भुगतान करने की अनुमति देने की साजिश कर रहे हैं जिससे किसानों का जीवन बर्बाद हो जाएगा। हम चाहते हैं कि एफआरपी भुगतान एक बार में हो जाए ताकि किसान कर्ज चुका सकें और अगले सीजन के लिए गन्ना उगाने के लिए कुछ पैसे बचा सकें।

भारत में गन्ना उत्पादन:

गन्ना भारत की सबसे महत्वपूर्ण सफल व्यावसायिक औद्योगिक फसलों में से एक है । इसने भारतीय कृषि और राष्ट्रीय जीडीपी (जीडीपी) के विस्तार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पारंपरिक गन्ना उगाने वाले क्षेत्रों में, ग्रामीण अर्थव्यवस्था अनिवार्य रूप से गन्ने की फसल और संबंधित क्षेत्रों पर निर्भर है।

यह चीनी उद्योग के साथ-साथ 25 से अधिक अन्य प्रमुख उद्योगों जैसे शराब, कागज, रसायन और पशु चारा के उत्पादन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति करके राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...