1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. जानिए केवल पानी से सब्जियों को फिर से उगाने के 6 चमत्कारी तरीके

जानिए केवल पानी से सब्जियों को फिर से उगाने के 6 चमत्कारी तरीके

कुछ लोकप्रिय रसोई सब्जियों के अखाद्य आधार को पानी में डुबो कर, खाने योग्य तनों और पत्तियों को जल्दी से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

पानी में बचे हुए सब्जियों को फिर से उगाने के पीछे का विचार सीधा है पौधों को सूर्य से ऊर्जा और मिट्टी से पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पौधे अभी भी नई स्वादिष्ट शाखाओं या मिट्टी के लिए तैयार जड़ों को विकसित करने के लिए एक छोटे गिलास या पानी के बर्तन का उपयोग कर सकते हैं, भले ही यह मजबूत मिट्टी के समान पोषक तत्व न दें।

पौधे जो अंकुर पैदा करते हैं

कुछ लोकप्रिय रसोई सब्जियों के अखाद्य आधार को पानी में डुबो कर, खाने योग्य तनों और पत्तियों को जल्दी से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। इन स्टंप्स को धूप वाली खिड़की पर रखें और इष्टतम परिणामों के लिए अक्सर पानी को ताज़ा करें।

अजवाइन

अजवाइन आमतौर पर अपने ठिकानों के साथ अभी भी जुड़े हुए हैं, और कभी-कभी छोटी सफेद जड़ों के टपकने के साथ बेचे जाते हैं। इससे इन सब्जियों को पुन: उत्पन्न करना बहुत आसान हो जाता है: बस आधारों को एक छोटे गिलास में नीचे लगभग एक इंच पानी के साथ रखें और नए डंठल के अंकुरित होने की प्रतीक्षा करें। जब पानी का स्तर गिर जाए, तो इसे ऊपर कर दें, लेकिन बहुत अधिक बेस को डुबो कर पौधे को न डुबोएं। भले ही आपके नए अंकुरित मूल की तुलना में पतले होंगे, इन कुरकुरे सब्जियों की एक छोटी मात्रा विभिन्न व्यंजनों में स्वाद जोड़ सकती है।

सलाद पत्ता और पत्ता गोभी

अपने सलाद के लिए पत्तागोभी या लेट्यूस के सिर से सभी पत्तियों को काटने के बाद, आप अक्सर आधार पर सख्त सफेद गांठ को त्याग देते हैं। आप इस हिस्से से ताजी पत्तियों को पानी में डुबो कर निकाल सकते हैं। इसे एक या दो इंच पानी के साथ एक चौड़े मग या उथले डिश में पत्ती की तरफ रखें, और यह सुनिश्चित करने के लिए बार-बार जांचें कि बाहरी चिपचिपा नहीं है। एक या दो सप्ताह के भीतर नए छोटे पत्ते स्टंप के बीच से उगने चाहिए। यद्यपि आपका देसी सिर अपनी पूरी हरी सुंदरता में वापस नहीं आएगा, इसे एक गार्निश के रूप में या एक बड़े पकवान को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

लहसुन और हरा प्याज

जबकि लहसुन और प्याज के बल्ब मिट्टी के बिना पुन: उत्पन्न नहीं हो सकते हैं, ये सुगंधित पौधे पानी में उगाए जाने पर स्वादिष्ट हरे रंग के अंकुर पैदा कर सकते हैं। एक छोटे से कप पानी में लहसुन की एक कली डालकर टूथपिक से लटका दें ताकि नीचे वाला पानी में डूबा रहे लेकिन ऊपर वाला नहीं। एक हरे प्याज, या स्कैलियन के नीचे के कुछ इंच का उपयोग उसी तरह किया जा सकता है। आपको कुछ दिनों में हरे रंग की वृद्धि के संकेत दिखाई देने लगेंगे। इन प्याज और लहसुन के अंकुर (जिन्हें स्कैप्स कहा जाता है) को सामान्य रसोई की कैंची से काटा जा सकता है, और आप उन्हें और अधिक बढ़ने के लिए पानी देते रह सकते हैं।

जड़ें स्थापित करने की क्षमता वाले पौधे

अच्छी खबर यह है कि पानी और धूप भी रसोई के कचरे को जड़ें जमाने में मदद कर सकते हैं जो मिट्टी में बड़े पौधे का समर्थन करेंगे। पानी में इन मजबूत, मजबूत जड़ों को विकसित करने के बाद, सब्जी को किसी अच्छी मिट्टी में प्रत्यारोपित किया जा सकता है।

कंद

कुछ स्वादिष्ट टेटर्स उगाने के लिए, आपको कुछ टूथपिक्स या किसी अन्य प्रकार के हस्तनिर्मित निलंबन प्रणाली की आवश्यकता होगी, जैसे लहसुन और उपरोक्त जड़ी-बूटियों के साथ। आलू और उनके समकक्ष, जैसे कि याम, को उचित सेटअप के साथ पानी के भीतर और हवा में दोनों जड़ों और पत्तियों को अंकुरित करने के लिए सहलाया जा सकता है। पानी में एक छोटा सा हिस्सा रखें, जिसमें कम से कम एक आँख ऊपर की ओर हो। कुछ हफ़्तों के बाद, चंक के दोनों सिरे बड़े हो जाने चाहिए थे। फिर, जमीन के ऊपर केवल पत्तियों के साथ, इन उभरते हुए कंदों को गंदगी में गाड़ दें। संयंत्र अंततः नए जड़ द्रव्यमान का उत्पादन करेगा, जिसे आप अगले वर्ष खोदने और उपभोग करने में सक्षम होंगे।

जड़ी बूटी

धनिया, अजवायन, तुलसी, या किसी भी जड़ी बूटी की एक टहनी पूरे पौधे को पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक है। अगली बार जब आप रसोई में अपनी पसंदीदा जड़ी-बूटी का उपयोग करें तो कुछ पत्तियों वाली एक स्वस्थ शाखा को अलग रखें सबसे निचली पत्ती के नीचे का तना कुछ इंच लंबा होना चाहिए। फिर टूथपिक या बेंट पेपरक्लिप का उपयोग करके इस टहनी को एक छोटे गिलास पानी में निलंबित कर दें। तने का निचला भाग जलमग्न होना चाहिए, लेकिन पत्तियाँ सूखी रहनी चाहिए। पानी के नीचे, जड़ें जल्द ही उगनी शुरू होनी चाहिए। जब जड़ें एक इंच से अधिक लंबी हो जाएं तो छोटे पौधे को मिट्टी में स्थानांतरित करें; जो खंड पानी के नीचे था वह अब गंदगी के नीचे होना चाहिए। आपकी छोटी जड़ी बूटी उचित पानी, धूप और धैर्य के साथ एक पूर्ण आकार के पौधे में विकसित हो सकती है।

अदर

जबकि अदरक के पौधे के जिस हिस्से का हम उपभोग करते हैं उसे आमतौर पर जड़ के रूप में संदर्भित किया जाता है, यह वास्तव में एक प्रकंद है। यहां तक ​​कि अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा, आलू की तरह, जड़ों और पत्तियों दोनों को विकसित कर सकता है। आपका अदरक का टुकड़ा पानी में थोड़ा डूबा होना चाहिए जब तक कि जड़ें उभर न जाएं और एक या दो इंच की लंबाई तक विकसित न हो जाएं। चूंकि अदरक एक उष्णकटिबंधीय पौधा है, इसलिए अपने परिवेश को गर्म रखें- कम से कम 68 डिग्री फ़ारेनहाइट, लेकिन 50 डिग्री फ़ारेनहाइट से कम नहीं। अदरक को मिट्टी में रोपें और इसे तब तक पानी दें जब तक कि इसकी जड़ें न बन जाएं और राइज़ोम पर हल्के रंग की गांठों से कम से कम एक हरा अंकुर निकल आए। नया संयंत्र चार से छह सप्ताह के बाद बड़े पैमाने पर भूमिगत रूप से विकसित होना शुरू हो जाएगा, जिससे आप इसे आसानी से खोद सकते हैं, अपने नुस्खा के लिए एक हिस्से को काट सकते हैं, और इसे फिर से दफन कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...