1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. कीटनाशक भारत (IIL) ने प्याज की फसल के लिए हर्बिसाइड OXIM लॉन्च किया

कीटनाशक भारत (IIL) ने प्याज की फसल के लिए हर्बिसाइड OXIM लॉन्च किया

आगामी सीजन में प्याज की बुवाई और रोपाई की तैयारी कर रहे किसानों की जरूरतों के अनुरूप, प्रमुख कृषि रसायन कंपनी कीटनाशक (इंडिया) लिमिटेड ने आज OXIM लॉन्च किया।

By Prity Singh 
Updated Date

OXIM (तकनीकी नाम: क्विज़ालोफॉप एथिल 4% + ऑक्सीफ्लोरफेन 6% ईसी) शाकनाशी प्याज की फसल में संकरी और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों के नियंत्रण के लिए एक उभरती हुई जड़ी-बूटी है। प्याज की फसल की बुवाई या रोपाई के 15-20 दिन बाद या खरपतवार की 2-3 पत्ती अवस्था में उपयोग करने पर ऑक्सिम सबसे प्रभावी होता है। यह उन क्षेत्रों के लिए बहुत उपयोगी है जहां प्याज सीधे बोया जाता है क्योंकि मैनुअल निराई बहुत मुश्किल और महंगी है।

भारत प्याज के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है और इसका लगभग 70 प्रतिशत रबी सीजन में बढ़ता है। खरपतवार उन कारकों में से एक है जो शारीरिक श्रम की तैनाती की आवश्यकता से इनपुट लागत में वृद्धि करते हैं और उपज हानि का कारण बन सकते हैं। खरपतवार भी खेत में कीटों के लिए एक वैकल्पिक मेजबान हैं जो फसल की पैदावार में सुधार और बाजार में प्याज के निरंतर प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए खरपतवार प्रबंधन को आवश्यक बनाता है।

नई हर्बिसाइड OXIM प्याज किसानों के लिए केंद्रित है ताकि किसानों को संकरी पत्ती और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार दोनों का एक साथ बेहतर नियंत्रण मिल सके। ऑक्सिम महाराष्ट्र, कर्नाटक, एमपी, गुजरात, बिहार और राजस्थान के प्याज किसानों की मदद करेगा। राजेश अग्रवाल, प्रबंध निदेशक, कीटनाशक (इंडिया) लिमिटेड कहते हैं।

ऑक्सिम की लॉन्चिंग इस साल जुलाई में आईआईएल के लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड के तहत एक और उत्पाद लॉन्च किए गए एक और हर्बिसाइड हचिमन के लॉन्च के बाद हुई है।

आने वाले रबी सीजन में पश्चिमी क्षेत्र में महाराष्ट्र, एमपी और गुजरात में ऑक्सिम का अच्छा अवसर होगा। हम इस उत्पाद के लिए बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया की आशा करते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...