1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. ग्लेडियस फूल की खेती से किसान बने मालामाल: जानिये कैसे

ग्लेडियस फूल की खेती से किसान बने मालामाल: जानिये कैसे

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ग्लेडियस फूल की खेती थोड़ी सी तकनीकी जानकारी होने पर छोटे किसान भी कर  सकते हैं। इसकी बुवाई के लिए किसान को अच्छी उर्वरक शक्ति वाली बारीक जमीन तैयार करनी होती है। ग्लेडियस के फूल के लिए बल्ब की बुवाई की जाती है। इसका सबसे बढ़िया साइज़ 6 से 8 एम् एम् का माना जाता है। इस बल्ब को इम्पोर्ट भी किया जाता है।

ग्लेडियस की बुवाई के समय रेजिंग से रेजिंग की दूरी 30 सेंटीमीटर तथा बल्ब से बल्ब की दूरी 10 सेंटीमीटर की रखनी चाहिए। एक एकड़ में लगभग 60 हजार बल्ब लगाए जाते हैं।

Image result for ग्लेडियोलस की खेती

 सबसे महत्त्वपूर्ण होता है की इन बल्बों को फंगीसाइड से ट्रीट करके रखना चाहिए। एम् 45 , बावस्टीन जैसी दवाई इसको फंगीसाइड से बचाने में कारगार रहती है।

शुरुवाती 20 दिनों की फसल में नलाई के साथ मिटटी चढ़ाई जाती है जिससे ग्लेडियस की स्टिक को सहारा मिल सके। इसके बाद पानी के साथ ही फर्टिलाइजर भी इसमें दिया जाता है। 

ग्लेडियस की खेती के साथ आप दूसरी कोई फसल नहीं बो सकते। खरपतवार नाशक के लिए पेन्डामेथिलीन नामक दवा काफी कारगर साबित हुई है।

Image result for ग्लेडियोलस की खेती

ग्लेडियस फूल में केटर पिलर और फंगस के चांस ज्यादा रहते हैं।  अगर आपने इसको पहले ही ट्रीट नहीं किया है तो दो से तीन स्प्रे आपको इनसे बचाव के लिए करने पड़ेंगे। 

ग्लेडियस का एक बल्ब लगभग 3 रूपये की लागत में मिलता है। एक एकड़ में अगर इसकी बुवाई की जाए तो किसान की कम्प्लीट लागत पहले साल में लगभग 2 लाख रूपये आती है। और 90 दिनों के बाद ये फसल लग़भग 3 लाख रूपये में बिकती है।

Image result for ग्लेडियोलस की खेती

अगली बुवाई के लिए इसी का बल्ब सुरक्षित रखा जाता है जिससे अगले साल लागत सिर्फ 20 हजार के आसपास आती है और कमाई वही 3 लाख तक आसानी से पहुंच जाती है। ग्लेडियस की खेती से एवरेज अगर निकाली जाये तो डेढ़ लाख रूपये हर साल किसान को सिर्फ 90 दिन की फसल में मिल सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...