1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. बागवानी: 6 पौधे जो हैंगिंग बास्केट में अच्छी तरह से विकसित होते हैं

बागवानी: 6 पौधे जो हैंगिंग बास्केट में अच्छी तरह से विकसित होते हैं

हमारे बगीचों को लंबवत रूप से विकसित करते हुए विभिन्न फसलों के लिए हैंगिंग टोकरियाँ एक शानदार विकल्प हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

हम में से अधिकांश लोग बगीचों को पूरी तरह से जुताई वाली पंक्तियों या उठे हुए बिस्तरों से जोड़ते हैं, जो कि शाब्दिक अर्थों में लंगर डाले हुए हैं। दूसरी ओर, छोटे अंतरिक्ष खाद्य उत्पादकों ने पाया है कि क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों जगह का उपयोग करके दुनिया में ऊपर जाने से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है।

ऊर्ध्वाधर बागवानी विभिन्न तरीकों से प्रकट हो सकती है। लटकती हुई टोकरियाँ भी हैं जो पोर्च या बालकनी की छत से लटकती हैं, न्यूनतम मंजिल की जगह लेती हैं लेकिन भरपूर उपज प्रदान करती हैं। हमारे बगीचों को लंबवत रूप से विकसित करते हुए विभिन्न फसलों के लिए हैंगिंग टोकरियाँ एक शानदार विकल्प हैं। कुछ पौधे स्वाभाविक रूप से ऊंची लटकती टोकरियों से नीचे गिरेंगे, जिससे गार्डन-ऑफ-ईडन-शैली के फलों की कटाई होगी। अन्य फसलें छोटी जगहों पर उगती हैं और इन्हें दैनिक आधार पर लो-हैंगिंग टोकरियों से काटा जा सकता है। बिना जमीन के एक फलता-फूलता बगीचा बनाने के लिए यह एक प्यारा और मददगार तरीका हो सकता है।

पौधे जो हैंगिंग बास्केट में आश्चर्यजनक रूप से विकसित होते है:

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी उत्कृष्ट पॉट पौधे हैं। उन्हें विकसित होने के लिए अधिक क्षेत्र की आवश्यकता नहीं होती है, और वे धावकों को बाहर भेजते हैं जो एक ऊंची लटकती टोकरी से कई फीट नीचे जा सकते हैं। उनके पास छोटे फूल होते हैं जो स्वादिष्ट लाल फलों के सामने दिखाई देते हैं। ऐसी झाड़ियाँ हैं जो जून में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन करती हैं और मौसम की शुरुआत में जामुन की एक भीड़ प्रदान करती हैं, साथ ही साथ सदाबहार प्रकार जो पूरे गर्म महीनों में जामुन की एक ट्रिकल की आपूर्ति करती हैं।

चेरी टमाटर

जबकि किसी भी टमाटर के पौधे को हैंगिंग बास्केट में उगाया जा सकता है, चेरी टमाटर शायद बेहतरीन हैं। उनमें बड़े फल नहीं होते हैं जो टोकरी का वजन कम करते हैं या असमान रूप से लटकते हैं। हालांकि, चेरी टमाटर के पौधे अक्सर नियमित टमाटर के पौधों की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ते हैं, कुछ ही समय में आठ फीट तक पहुंच जाते हैं। यह मीठे टमाटर-वाई अच्छाई के छोटे कैप्सूल के साथ, लटकती हुई टोकरी में लटकने का आठ फीट होगा।

मिर्च

किसी भी प्रकार के काली मिर्च के पौधे, जैसे टमाटर, लटकती हुई टोकरी में ठीक काम कर सकते हैं, लेकिन मिर्च मिर्च थोड़ी छोटी होती है और एक बेहतर विकल्प हो सकती है। मिर्च मिर्च में जीवंत फल की अधिकता होती है। क्योंकि पौधों में स्ट्रॉबेरी या टमाटर (या खीरे) के रूप में लंबे धावक नहीं होंगे, इसलिए ये टोकरियाँ निचले स्थानों के लिए अच्छी तरह से काम कर सकती हैं या जहाँ नीचे स्थान की आवश्यकता होती है।

खीरे

ककड़ी के पौधे भारी मात्रा में भोजन प्रदान करते हैं। उनके पास चौड़े पत्ते होते हैं और फल से पहले सुंदर पीले रंग के फूल खिलते हैं।

लंबी लताएं पौधों से उगेंगी और नीचे लटकेंगी। खीरे काफी बड़े हो सकते हैं, लेकिन कई बीनने वाले उन्हें युवा होने पर (लगभग छह इंच) चुनना पसंद करते हैं क्योंकि वे नाजुक और अधिक स्वादिष्ट होते हैं।

 मटर

मटर जहां हम फली और सभी का उपभोग करते हैं, एक और बेल का पौधा है जिसे हम आम तौर पर लंबवत रूप से खेती करते हैं, हालांकि पौधे को कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या बेलें नीचे गिरती हैं। फिर से, मटर की फसल से पहले, हमें सुंदर छोटे फूल मिलते हैं, और एक बार जब पौधा अच्छी तरह से उत्पादन कर रहा होता है, तो इसे सलाद या हलचल-तलना में डालने के लिए मुट्ठी भर फली के लिए व्यावहारिक रूप से दैनिक रूप से देखा जा सकता है।

वसंत प्याज

वसंत प्याज लगभग हर नमकीन रेसिपी में एक भूमिका निभाते हैं। उनके पास एक सुखद हल्का प्याज स्वाद, एक संतोषजनक कमी और उच्च गुणवत्ता वाला पोषण है। वे साग की एक टोकरी के बगल में एक लटकती टोकरी में भी खूबसूरती से बढ़ते हैं। हालांकि वसंत प्याज टोकरी के किनारों पर नहीं गिरेंगे, वे एक में शूटिंग करने में सुंदर लगते हैं।

उन लटकी हुई टोकरियों में, एक पूर्ण ग्रीष्मकालीन सलाद अंकुरित होता है। यह न केवल स्वादिष्ट होगा, बल्कि कई बनावट, आकार और रंग प्रशंसा के लिए एक अविश्वसनीय उद्यान प्रदर्शन का निर्माण करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...