1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. लहसुन की खेती से कमाएं 2 लाख; जानिए लागत और लाभ का विवरण

लहसुन की खेती से कमाएं 2 लाख; जानिए लागत और लाभ का विवरण

लहसुन की खेती के लिए अक्टूबर-नवंबर का महीना सबसे अच्छा माना जाता है । इस मौसम में लहसुन का कंद बनना बेहतर होता है। दोमट भूमि इसकी खेती के लिए अच्छी होती है।

By Prity Singh 
Updated Date

लहसुन की खेती के लिए अक्टूबर-नवंबर का महीना सबसे अच्छा माना जाता है । इस मौसम में लहसुन का कंद बनना बेहतर होता है। दोमट भूमि इसकी खेती के लिए अच्छी होती है। लहसुन का प्रयोग चटनी, सब्जी और अचार में किया जाता है। इसमें पेट की बीमारियों, अपच, कान दर्द, आंखों के विकार, काली खांसी आदि के उपचार के गुण भी हैं।

लहसुन: जलवायु और भूमि की आवश्यकता

समशीतोष्ण जलवायु लहसुन की खेती के लिए अनुकूल है। हालांकि, बहुत गर्म और बहुत ठंडा मौसम इस फसल के लिए अनुकूल नहीं है। लहसुन को समुद्र तल से 1000 से 1300 मीटर की ऊंचाई पर उगाया जा सकता है। यदि बढ़ते मौसम के दौरान वर्षा 75 सेमी से अधिक हो तो फसल की वृद्धि अच्छी नहीं होती है । इसके लिए अक्टूबर के महीने में रोपण करने से अधिक उपज मिलती है। मध्यम गहराई वाली जैविक खाद के साथ मिश्रित दोमट मिट्टी में फसल अच्छी तरह से उगाई जा सकती है। हल्की मिट्टी, चिकनी मिट्टी इसकी खेती के लिए उपयुक्त नहीं होती है।

लहसुन की किस्में

अक्टूबर-नवंबर में सूखे मौसम में लहसुन की रोपाई 10×7.5 सेंटीमीटर की दूरी पर की जाती है । पंखुड़ियों या छड़ियों को हटा दिया जाता है और मिट्टी से ढक दिया जाता है। सफेद जामनगर, गोदावरी और श्रेता लहसुन की किस्में लोकप्रिय हैं।

लहसुन : सिंचाई की आवश्यकता

रोपण के बाद पहली सिंचाई प्रदान की जानी चाहिए। दूसरी सिंचाई उसके 3-4 दिन बाद और अगले 8 से 12 दिनों में मौसम के आधार पर करनी चाहिए। फसल से दो दिन पहले पानी दें।

लहसुन: कटाई और उत्पादन

यह फसल बुवाई के साढ़े चार से पांच महीने बाद कटाई के लिए उपयुक्त होती है । जब यह पीला हो जाए तो इसका मतलब है कि यह निकालने के लिए तैयार है। बल्बों को बिक्री के लिए काटा जाता है और साफ किया जाता है और आकार के अनुसार छांटा जाता है और बाजार में भेजा जाता है। लहसुन का उत्पादन मिट्टी की बनावट, उर्वरक और विविधता पर निर्भर करता है। उपज 32-40 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है।

1 एकड़ में लहसुन उगाने का लागत लाभ विश्लेषण:

प्रति एकड़ बुवाई सामग्री की अनुमानित लागत 1200 रुपये है। उर्वरक और कीटनाशकों जैसे अन्य आदानों की लागत 8000 रुपये प्रति एकड़ है। अन्य विविध लागतें रोपण लागत, निराई लागत और अन्य हैं। 1 एकड़ भूमि में लहसुन के उत्पादन की कुल लागत लगभग 27000 रुपये है।

किसान एक एकड़ भूमि से औसतन 32-48 क्विंटल उपज प्राप्त कर सकते हैं। लहसुन का बाजार भाव 5000 रुपये प्रति किलो है। इस तरह 1 एकड़ लहसुन की खेती से किसान करीब 2 लाख रुपये कमा सकते हैं ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...