1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. सावधान किसान : यूपी की तरफ बढ़ रहा है खतरनाक टिड्डी दल

सावधान किसान : यूपी की तरफ बढ़ रहा है खतरनाक टिड्डी दल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पाकिस्तान में बर्बादी मचाने के बाद टिड्डियों का दल  राजस्थान से शुरू हुआ और अब कई राज्यों की और बढ़ रहा है। टिड्डी का प्रकोप राजस्थान से लगते हुए सीमावर्ती जिलों से होते हुए मध्य प्रदेश के कई जिलों में फैल गया है।  

Locust party reaches close to Delhi high alert locust party ...

राज्य सरकार ने टिड्डी नियंत्रण के लिए राज्य स्तर पर प्रयास कर रही है और यह ख़तरा धीरे धीरे अब यूपी की और भी बढ़ रहा है और इस बाबत किसान भाइयों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

भारत में टिड्डी दल से लड़ेगा ड्रोन ...

खतरनाक टिड्डी दल के बारे में सरकार का कहना है कि ये राजस्थान, हरियाणा, पंजाब से होते हुए अब यूपी की और बढ़ रहा है। ये कपास की फसल और सब्जियों को तबाह कर देते है। 

आगरा, मेरठ, बदायूं , प्रतापगढ़ जैसे जनपद में ये कहर बरपा सकते है। टिड्डी दल को लेकर कृषि विभाग अलर्ट हो गया है। झुंड में चलने वाला यह दल हरी फसलों की हरी पत्तियां को चंद मिनटों में चट कर जाता है।

सतना में टिड्डी दल का प्रवेश, रीवा के ...

 विभाग ने कहा है किसी भी समय टिड्डी दल आगरा में प्रवेश कर सकता है। आगरा से लगा हुआ जनपद फिरोजाबाद है, इसलिए यहां भी टिड्डी के प्रकोप की संभावना है।

Locust Party Wreaked Havoc Again - टिड्डी दल ने फिर ...

आसमान में उड़ते हुए इन टिड्डी दलों में दस अरब टिड्डे हो सकते हैं। ये सैकड़ों किलोमीटर क्षेत्र में फैले हो सकते हैं। एक दल कम से कम  2000 लोगों के लायक खाने को बर्बाद कर सकता है। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...