1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. काला गेहूं करेगा किसानों को मालामाल: जानिये कैसे !

काला गेहूं करेगा किसानों को मालामाल: जानिये कैसे !

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली कई साइटों में यह दावा किया गया है कि सात वर्षों के रिसर्च के बाद गेहूं की नई किस्म को पंजाब के मोहाली स्थित नेशनल एग्री फ्रूट बायोटेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट या नाभा ने विकसित किया है। नाभा के पास इसका पेटेंट भी है।

इस गेहूं के बोए जाने के बाद एक और बीमारियों से लड़ने की एक रामबाण औषधि प्राप्त होगी तो वही अपनी औसत के अनुसार आम गेहूं के मुकाबले 4 गुना ज्यादा कीमत पर बिकने के दौरान किसान भी इससे मालामाल हो सकते हैं।

वैसे तो इस गेहूं की खेती जैविक खेती में आती है लेकिन आम गेहूं की तरह इसकी पैदावार की जाती है जिससे अपनी औसत के दौरान लगाई गई लागत का 3 गुना ज्यादा दे प्राप्त होने से किसान को 3 गुना मुनाफा होने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

Image result for काला गेहूं

काला गेहूं आम गेहूं के मुकाबले इससे हटकर होता है इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है एंटीऑक्सीजन होते हैं इसमें एंथोसाइन ईस्ट नाम का एक तत्व होता है जो कि आम गेहूं के मुकाबले पांच से छः गुणा मात्रा होती है।

इसका कलर भी काला है और इसका आटा भी लगभग काला ही आता है यह जो भारत सरकार या केंद्र सरकार की योजना है कुपोषण रहित बच्चों की उसमें यह सबसे ज्यादा कारगर है इसमें काफी ऐसी हेल्प फ्रूट चीजें हैं जो बच्चों के लिए और आम आदमियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो कॉलेस्ट्रोल बीपी कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां हैं उनकी रोकथाम करता है।

Image result for काला गेहूं

और इसके जो रेट है वह आम गेहूं के मुकाबले चार गुना है इसके रेट ₹100 से स्टार्टिंग है और अगर इसको अगर जैविक करते हैं तो इसकी रेट इससे भी ज्यादा हो जाते हैं। अगर स्वाद की बात करते हैं तो स्वाद की अगर बात करें तो यह आम गेहूं के मुकाबले सेम ही है इसको खाने में भी कोई दिक्कत नहीं है आम गेहूं की तरह इसको खा सकते हैं।

अगर रेट की बात करें तो रेट इसका कुछ ज्यादा है आम आदमी के लिए इसको लेकर डेली यूज़ करने के लिए इसको मेडिकल यूज किया जाए हफ्ते में दो या तीन दिन यूज़ करने के लिए बाकी दिन आप आम अनाज खा ले तो भी यह आपको फायदा बहुत करेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...