1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. संभल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आयुर्वेदिक खेती को बढ़ावा

संभल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आयुर्वेदिक खेती को बढ़ावा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

संभव जैन आयुर्वेदिक खेती में एक महारत हासिल कर चुके हैं। जोकि पिछले कई सालों से आयुर्वेदिक खेती कर रहे हैं। जिसमें वह शतावर- अश्वगंधा तथा तुलसी की खेती काफी बड़े इलाके में करते हैं।

जिनका कहना है कि वह कई वर्षों से इस खेती को लगातार करते आ रहे हैं। परंतु आयुर्वेदिक खेती करने के बाद उसको बेचना बहुत ही कठिन हो जाता है। कई बड़ी कंपनियों में उन्होंने पहले बात की थी। परंतु कहीं भी यह तय नहीं हो पाया कि वह इसको कहां बेचे।

संभव जैन का कहना है की आयुर्वेदिक खेती को बेचने के लिए कहीं ना कहीं सम्भल में या आसपास इसके बेचे जाने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जानी चाहिए। संभव जैन का कहना है कि शतावर नाम की औषधि करीब 25 भयंकर बीमारियों में काम आने वाली औषधि है।

हम दिल्ली लेजाकर अपनी फ़सल को बेचते है। हम अपने खतों में अश्वगंधा, कालमेघ, शतावर ओर तुलसी की औषधियों की पैदावार करते हैं। लेकिन कालमेघ की खेती कुछ जमीन में कमी होने के कारण नहीं हो पाई इसके लिए हम विचार कर रहे हैं और कृषि अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं इसलिए में सही जानकारी मिल पाए।

सरकार की इस तरह से उम्मीद जगी है। कि अब सरकार औषधियों की पैदावार करने को बोल रही है। इस कदम से आम जनता व किसान को प्रोत्साहित करेगी। सरकार का यह कार्य प्रशंसनीय है।

एलोवेरा, शतावर, तुलसी इसके अलावा अगर कोई किसान औषधि अपने खेत में लगा देता है। और वह हमारे पास आता है। इसी प्रकार की सुविधा हम उनको नहीं दे सकते। पर तकनीकी जानकारी हम को दे सकते हैं। औषधियां यहां करीब 15/20 हेक्टेयर में पैदा की जाती है।

खरीदने का तो कोई प्रबंध नहीं है। वह स्वयं अपनी कहीं मार्केट देख ले। और उत्पादन को बेच सकें। और उसी हिसाब से तकनीकी जानकारी में हम देते रहते हैं। एलेवेरा में ₹60000 इकाई लागत रखी गई है।

उसका अनुदान अधिकतम इकाई अनुदान ₹19000 पर है। सतावर पर ₹40000 प्रति हेक्टेयर तुलसी ₹12 प्रति हेक्टेयर रखा गया है। ग्राम पंचायत ब्लॉक स्तर पर हमारी गोष्टी होती है।

उसमें हम बताते हैं। और सारी सुविधाएं किसानों को देने के लिए बात करते हैं। साल भर में 1 ब्लॉक पर तीन चार गोष्ठी हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...