1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. अपने बगीचे से पैसे कमाने के 5 अनोखे तरीके

अपने बगीचे से पैसे कमाने के 5 अनोखे तरीके

बागवानी को केवल एक शौक माना जाता है। अच्छा, यह सच नहीं है। लोगों की धारणा के विपरीत अगर सही तरीके से अभ्यास किया जाए तो बागवानी आपको अच्छी कमाई करने में मदद कर सकती है।

By Prity Singh 
Updated Date

बागवानी को केवल एक शौक माना जाता है। अच्छा, यह सच नहीं है। लोगों की धारणा के विपरीत अगर सही तरीके से अभ्यास किया जाए तो बागवानी आपको अच्छी कमाई करने में मदद कर सकती है।

गार्डन कोच बनें:

गार्डन कोच वह व्यक्ति होता है जिसके पास इतना ज्ञान और अनुभव होता है कि वह उस जानकारी को एक व्यवस्थित तरीके से शौकीनों तक पहुंचाने में सक्षम होता है। आपको सही दिशा में इंगित करने के लिए एक बगीचे का कोच है, आपको दिखाता है कि कैसे शुरू किया जाए, मौसम और स्थलाकृति के अनुसार क्या रोपण करना है और उनकी देखभाल कैसे करें, यह चुनने में आपकी सहायता करें। एक बगीचे के कोच के रूप में, आपको विशेष बागवानी कार्यों को पूरा करने के तरीके पर एक-से-एक सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करना होगा। हालांकि यह भारत में एक नई अवधारणा है, सही प्रचार के साथ आप कुछ ही समय में अच्छा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

मशरूम उगाएं और बेचें:

मशरूम आपके बगीचे के लिए एक अद्भुत नया अतिरिक्त होगा। वे न केवल आपके अपने परिवार के लिए एक स्वस्थ भोजन स्रोत हैं, बल्कि आप उन्हें बाजार में बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

मशरूम को ताजा, सूखा, फ्रोजन या अचार के रूप में भी बेचा जा सकता है सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय अध्यादेशों का अध्ययन करते हैं और तदनुसार अपने मशरूम का विपणन करते हैं। लाभ के लिए मशरूम उगाने का तरीका जानें  बागवानी को केवल एक शौक माना जाता है। अच्छा, यह सच नहीं है। लोगों की धारणा के विपरीत अगर सही तरीके से अभ्यास किया जाए तो बागवानी आपको अच्छी कमाई करने में मदद कर सकती है।

पार्टियों के लिए अपने बगीचे को किराए पर लें:

अपने बगीचे से बेचने के साथ-साथ आप अपने बगीचे को विभिन्न उद्देश्यों के लिए किराए पर ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक अच्छी तरह से स्थापित उद्यान है, तो आप इसे पार्टियों के लिए किराए पर ले सकते हैं । हम बच्चों की पार्टियों के साथ शुरुआत करने की सलाह देते हैं क्योंकि उनमें अल्कोहल लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है और तेज संगीत के माध्यम से ध्वनि प्रदूषण के मुद्दों को जोखिम में नहीं डालते हैं। आप तदनुसार अपने समय, प्रयास और संसाधनों के लिए ग्राहकों से शुल्क ले सकते हैं।

गार्डन आर्ट बनाएं और अपना गार्डन जनता के लिए खोलें:

यदि आप एक रचनात्मक आत्मा हैं और पेंटिंग में अच्छे हैं, तो क्यों न अपने काम को दूसरों के साथ साझा करें। यदि आप एक स्थिर जीवन चित्रकार हैं, तो आप अपने बगीचे में दृश्यों को चित्रित कर सकते हैं, या यदि आपका जुनून है तो कलात्मक फोटोग्राफी कर सकते हैं। यदि आप अपने शौक से पैसा कमा सकते हैं, तो आप अपने काम का भरपूर आनंद लेने वाले हैं। स्थानीय और ऑनलाइन बेचें और अपने काम को दोस्तों और अजनबियों के साथ साझा करें। या इससे भी बेहतर अपने बगीचे को एक आर्ट गैलरी में बदल दें और इसे सार्वजनिक यात्रा के लिए खोल दें और बगीचे में ही नीलामी आयोजित कर सकते हैं।

शहर की मक्खियों का पालना

मधुमक्खी पालन आपके बगीचे का उपयोग पैसे कमाने का एक और तरीका है। एक छत्ते से लगभग 18 किलो शहद की कटाई के साथ, मधुमक्खी पालन आपके बगीचे से लाभ कमाने का एक निश्चित तरीका है।

उपरोक्त सभी व्यावसायिक विचारों से यह स्पष्ट है कि बागवानी केवल एक शौक नहीं है और न केवल एक मौसमी प्रयास है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...