Home Breaking News कर्नाटक उप-चुनाव के लिए मतदान जारी – बीजेपी सरकार की किस्मत का होगा फैसला

कर्नाटक उप-चुनाव के लिए मतदान जारी – बीजेपी सरकार की किस्मत का होगा फैसला

2 second read
0
26
karnataka-bypolls-chief-minister-bs-yediyurappa-bjp-congress-jds

कर्नाटक  विधानसभा की 15 सीटों पर उप-चुनाव  के लिए वोटिंग कड़ी सुरक्षा के बीच हो रही है. 12 बजे तक 19 फीसदी मतदान हो गया है. कांग्रेस और जेडीएस के 17 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने के बाद खाली हुई सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है।

जिसमें, आज कुल 37.78 लाख मतदाता मतदान करेंगे. उपचुनाव राज्य में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की किस्मत का होगा फैसला। आज के चुनाव से यह तय होगा की क्या कर्नाटक में येदियुरप्पा की सरकार बची रहेगी या गिर जाएगी ?

भाजपा को राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए 224 सदस्यीय विधानसभा में 15 सीटों में कम से कम 6 सीटें जीतने की जरूरत है. जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें 12 पर कांग्रेस और 3 पर जेडीएस का कब्जा है।

अयोग्य करार दिए गए 13 विधायकों को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है उपचुनाव लड़ने के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद पिछले महीने वे बीजेपी में शामिल हो गए थे।

विधानसभा में अभी बीजेपी के पास एक निर्दलीय सहित 105 विधायक ,कांग्रेस के 66 और जेडीएस के 34 विधायक हैं BSP के भी एक विधायक है, इसके अलावा एक मनोनीत विधायक और स्पीकर है।

इन उपचुनाव में कुल 165 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 156 पुरुष और नौ महिलाएं हैं 15 सीटों के उपचुनाव के परिणाम 9 दिसंबर को आयेगे।

Share Now
Load More In Breaking News
Comments are closed.