Home बड़ी खबर जयपुर बम ब्लास्ट में चारों दोषियों को सुनाई गई फांसी की सजा

जयपुर बम ब्लास्ट में चारों दोषियों को सुनाई गई फांसी की सजा

1 second read
0
71

जयपुर बम धमाकों (2008) के मामले में स्पेशल कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। घटना के पांचों आरोपियों को दोषी माना गया है। अदालत ने मामले में सजा के सभी चार दोषियों को मौत की सजा सुनाई है। इस खबर के साथ ही जयपुर शहर को 11 साल बाद इंसाफ मिल गया है।

ब्लास्ट में चारों आरोपियों को बुधवार को दोषी ठहराए जाने के बाद गुरुवार को सजा के बिंदुओं पर बहस हुई थी। बहसे से पहले चारों दोषियों को कड़ी सुरक्षा के बीच कोल्ट लाया गया था।

13 मई, 2008 को जयपुर में आठ जगहों पर सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे। इसमें 71 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 185 घायल हुए थे। कोर्ट ने मुहम्मद सैफ, सैफुर्रहमान, सरवर आजमी और मुहम्मद सलमान को हत्या, राजद्रोह और विस्फोटक अधिनियम के तहत दोषी पाया है।

मुहम्मद सैफ उर्फ कैरीऑन उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का निवासी है। जयपुर के माणक चौक खंदा क्षेत्र में इसी ने बम रखा था और पहला धमाकी भी इसी ने किया। मुहम्मद की गिरफ्तारी दिसंबर 2008 में हुई थी।

दूसरा आरोपी मुहम्मद सरवर आजमी जो की आजमगढ़ में चांद पट्टी का निवासी है। आजमी की गिरफ्तारी 2009 में हुई और इसने चांदपोल हनुमान मंदिर के सामने बम रखा था।

तीसरा आरोपी सैफुर उर्फ सैफुर्रहमान अंसारी है यह भी आजमगढ़ का ही रहने वाला है इसने, फूल वालों का खंदा क्षेत्र में बम रखा था और इसकी अप्रैल 2009 में गिरफ्तारी की गई।

चौथा आरोपी मुहम्मद सलमान है ये भी आजमगढ़ के निजामाबाद, सरायमीर का रहने वाला है। षड्यंत्र में शामिल सलमान ने सांगानेरी गेट हनुमान मंदिर के पास बम रखा था और इसकी गिरफ्तारी दिसंबर 2010 में हुई।

Share Now
Load More In बड़ी खबर
Comments are closed.