1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 1 अप्रैल से सड़क पर नहीं दौड़ सकेगी आपकी कार, लगवानी पड़ेगी…

1 अप्रैल से सड़क पर नहीं दौड़ सकेगी आपकी कार, लगवानी पड़ेगी…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: सड़क दुर्घटना के ऑकड़े को देखते हुए मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सड़क और परिवहन मंत्रालय ने 1 अप्रैल के बाद से बनने वाली नई कारों में एयर बैग अनिवार्य कर लिया है। सरकार के इस नियम से कंपनियों को नई कारों में एक अप्रैल से ड्राइवर और उसकी बगल वाली सीट के लिए एयर बैग हर हाल में लगाने होंगे।

सड़क और परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी नये नियम के मुताबिक जिन पुरानी कारों में एयर बैग नहीं है। उन्हे भी 31 अगस्त से पहले एयर बैग लगवाने ही होंगे। सरकार का कहना है कि बिना एयर बैग के कोई भी गाड़ी सड़क पर नहीं दौड़ सकेगी। इस नियम को बनाने का उद्देश्य यह है कि किसी भी कीमत पर सड़क हादसों में लोगो की जान को बचाया जा सके।

आपको बता दें कि कार में फ्रंट एयरबैग को जरूरी बनाने को लेकर परिवहन मंत्रालय काफी समय से काम कर रहा था, हाल ही में परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। जिसपर कानून मंत्रालय ने भी अपनी सहमति दे दी। इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

एयर बैग सड़क दुर्घटनाओं में लोगो की जान बचाने में काफी सहायता करता है। आपको बता दें जिन कारों में एयर बैग लगा होता है, टक्कर होने के बाद एयर बैग गुब्बारे की तरह खुलकर, कार में बैठे व्यक्ति को कार को डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकराने से बचा लेता है।

ये तकनीक दुर्घटना के वक्त जान बचाने के काम आती है क्योंकि हादसों में ज्यादातर मौत यात्री का सिर कार के डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकराने से होती है। आपको बता दें कि एयरबैग कॉटन के बने होते हैं, इन पर सिलिकॉन की कोटिंग होती है। एयरबैग के अंदर सोडियम एजाइड गैस भरी होती है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...