1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. वॉट्सऐप ने 20 लाख से अधिक अकाउंट्स पर चलाई कैंची, जानें क्या है कारण

वॉट्सऐप ने 20 लाख से अधिक अकाउंट्स पर चलाई कैंची, जानें क्या है कारण

WhatsApp used scissors on more than 20 lakh accounts, know what is the reason; वॉट्सऐप ने भारत में 20 लाख से भी अधिक अकाउंट को किया ब्लॉक। वॉट्सऐप  के भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप ने अक्टूबर महीने में भारत में 20 लाख से भी अधिक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। हाल ही में फेसबुक  ने आपना नाम बदल कर मेटा रखा है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का प्रयोग करते हैं। वॉट्सऐप  के भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।

वॉट्सऐप की तरफ से बताया गया है कि उसने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में अक्टूबर में भारत में दो मिलियन (20 लाख) से अधिक खातों को बैन किया है। वॉट्सऐप को भी उसी महीने 500 शिकायतें मिलीं और उनमें से केवल 18 पर कार्रवाई की गई।

वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने बताया, ‘आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने अक्टूबर महीने के लिए अपनी 5वीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। User-Safety Report में यूजर्स की शिकायतों का विवरण और वॉट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां भी शामिल हैं।

प्रवक्ता ने बताया, ‘जैसा कि मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने अक्टूबर के महीने में 20 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।’ बता दें कि भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। व्हाट्सएप ने अब तक 20,69,000 खातों पर प्रतिबंध लगाया है।

उधर, Facebook और उसके ऐप्स के परिवार की नवगठित मूल कंपनी Meta ने कहा कि उसने भारत में FB और इंस्टाग्राम पर अक्टूबर में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट को हटा दिया है, क्योंकि यह उपयोगकर्ता डेटा गोपनीयता पर गहन जांच का सामना कर रही है। कंपनी ने अपनी मासिक रिपोर्ट में बताया कि सोशल नेटवर्क की दिग्गज कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी(मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021, के अनुपालन में, 1 से 31 अक्टूबर तक फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट और 12 नीतियों में 3.07 मिलियन से अधिक कंटेंट पर काम किया। मेटा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘आईटी नियमों के अनुसार, हमने 31 दिनों- 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक की अवधि के लिए अपनी पांचवीं मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...