1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. नए उपराष्ट्रपति के लिए मतदान जारी, तस्वीरों में देखिए किस-किस ने डाला वोट

नए उपराष्ट्रपति के लिए मतदान जारी, तस्वीरों में देखिए किस-किस ने डाला वोट

देश के नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज संसद भवन में मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा। इसके तुरंत बाद मतों की गिनती की जाएगी और देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश के नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज संसद भवन में मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा। इसके तुरंत बाद मतों की गिनती की जाएगी और देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है। आंकड़ों पर गौर करें तो पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ का पलड़ा मार्गरेट अल्वा के मुकाबले भारी लग रहा है।

1-केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।

2-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पीयूष गोयल ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।

3-विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा संसद पहुंचीं। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है।

4-राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला।

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह ने आज संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।

संसद भवन में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। वोटों की गिनती भी आज ही की जाएगी और देर शाम तक देश का अगला उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने वाले उम्मीदवार का नाम भी घोषित कर दिया जाएगा। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त होने के एक दिन बाद, अगले उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे।

उपराष्ट्रपति के रूप में एम.वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे। लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं। दोनों सदनों के मनोनीत सदस्य भी उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के पात्र होते हैं।

संसद के दोनों सदनों को मिलाकर सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए किसी उम्मीदवार को जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है।

संसद भवन में मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा. इसके तुरंत बाद मतों की गिनती की जाएगी और देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...