1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Vaccine-Oxygen पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, PM Modi ने समीक्षा बैठक में लिए ये 3 बड़े फैसले, जानें

Vaccine-Oxygen पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, PM Modi ने समीक्षा बैठक में लिए ये 3 बड़े फैसले, जानें

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

नई त्रिपाठी : कोरोना महामारी की दूसरी लहर तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में कोरोना को देखते हुए केंद्र सरकार ने 3 बड़े फैसले लिए हैं। जिसके तहत मेडिकल ऑक्सीजन, उसके उपकरणों और कोरोना वैक्सीन पर 3 महीने के लिए कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस को हटा दिया गया है। बता दें कि केंद्र के इस फैसले से अब इनके दाम कम हो जाएंगे, जिससे कोरोना संकट में जनता को काफी राहत मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई ऑक्सीजन उपलब्धता की समीक्षा बैठक में ये फैसला लिया लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ घर और अस्पतालों में मरीजों की देखभाल के लिए जरूरी उपकरण भी उपलब्ध कराने की तत्काल आवश्यकता है। जिसके लिए जरूरी मेडिकल उपकरणों और मेडिकल ग्रेड के ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित कराई जाए। इसके बाद रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने इस काम के लिए कस्टम के ज्वाइंट सेक्रेटरी गौरव मसलदान को नोडल ऑफिसर के तौर पर नियुक्त किया।

इसके साथ पीएम ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट को निर्देश दिए कि वो इस तरह के सभी इक्वीपमेंट्स को जल्द से जल्द कस्टम क्लीयरेंस दे दे। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी मंत्रालय और डिपार्टमेंट्स तालमेल से एकसाथ काम करेंगे और ऑक्सीजन एवं मेडिकल सप्लाई की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। बता दें कि बैठक में लिए गए ये सभी फैसले अभी और इसी वक्त से लागू हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों व विभागों को इसके लिए काम करने की आवश्यकता बताते हुए यह फैसला लिया है कि ऑक्सीजन व ऑक्सीजन से संबंधित सभी उपकरणों के आयात पर 3 माह के लिए किसी तरह की कस्टम व सेस से छूट रहेगी। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के बीच लोगों को अस्पताल में जगह नहीं मिल रही। अगर उन्हें जैसे-तैसे बेड मिल भी जाता है, तो ऑक्सीजन की कमी के चलते उनकी मौत हो जाती है। जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री ने यह बैठक कर जरूरी फैसले लिए। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश भर में पिछले 24 घंटे में 3.40 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए है। जबकि 2,624 लोगों की मौत हो गई। वहीं, कोरोना से 2.19 लाख से अधिक लोग स्वस्थ हुए और मृत्यु दर घटकर 1.14% हो गई है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...