1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति का आज आखिरी दिन, ट्वीट कर राहुल गांधी ने कहा ये बात, पढ़ें

इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति का आज आखिरी दिन, ट्वीट कर राहुल गांधी ने कहा ये बात, पढ़ें

दिल्ली के इंडिया गेट पर हमेशा शहीदों के सम्मान में जलने वाली 'अमर जवान ज्योति' को आज नए बने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में रखा जाएगा। 50 साल बाद ऐसा हो रहा है, जब अमर जवान ज्योति इंडिया गेट से अलग की जाएगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दिल्ली के इंडिया गेट पर हमेशा शहीदों के सम्मान में जलने वाली ‘अमर जवान ज्योति’ को आज नए बने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में रखा जाएगा। 50 साल बाद ऐसा हो रहा है, जब अमर जवान ज्योति इंडिया गेट से अलग की जाएगी। गुरुवार को रक्षा मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई थी कि अमर जवान ज्योति को वॉर मेमोरियल में शिफ्ट किया जाएगा।

हालांकि केंद्र सरकार के इस फैसले को लेकर लोगों की मिली-जुली राय है। एक पूर्व सैन्य अफसर ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा कि यह अपमान करने जैसा है। अमर जवान ज्योति की देश के नागरिकों के दिलों में एक ही जगह रही है। वहीं पूर्व नेवी चीफ एडमिरल अरुण प्रकाश ने कहा कि इस कदम में कुछ भी गलत नहीं है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि कुछ लोग देशप्रम और बलिदान को नहीं समझ सकते। राहुल गांधी ने कहा, ‘बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं… हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे।

केंद्र सरकार के इस फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर भी लोग अलग-अलग राय दे रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि सरकार का यह कदम सही है और अंग्रेजों के बनाए इंडिया गेट की बजाय उसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ही रखा जाना चाहिए। वहीं एक वर्ग ऐसा भी है, जो मानता है कि इंडिया गेट में रखी अमर जवान ज्योति लोगों के दिलों में बसती है और उससे यादें जुड़ी हैं। ऐसे में युद्ध स्मारक पर एक ज्योति अलग से भी रखवाई जा सकती थी।

1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में भारतीय सेनाओं ने अदम्य साहस और पराक्रम दिखाया था। इस युद्ध के चलते बांग्लादेश राष्ट्र का निर्माण हुआ। यही नहीं पाकिस्तान के 90 हजार से ज्यादा सैनिकों ने भारत के आगे सरेंडर कर दिया था।

इस जंग में भारत के 3,843 सैनिक शहीद हुए थे। उनकी याद में ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट पर रखवाया था। इसे शहीदों की मशाल के तौर पर भी जाना जाता रहा है। हालांकि अब नेशनल वॉर मेमोरियल के निर्माण के बाद से स्वतंत्रता दिवस, 26 जनवरी समेत अहम मौकों पर राष्ट्र प्रमुख वहीं सैनिकों को श्रद्धांजलि देने जाते हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...