1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आंकड़ों के जरिये सरकार ने बताया टीका लगने के बाद कितने लोग हुए कोरोना पॉजिटिव, हो जाएंगे हैरान

आंकड़ों के जरिये सरकार ने बताया टीका लगने के बाद कितने लोग हुए कोरोना पॉजिटिव, हो जाएंगे हैरान

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना के तेज रफ्तार के बीच सरकार लगातार वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चला रही है, जिससे अन्य लोगों को सुरक्षित रखा जा सकें। इसके बावजूद भी लोगों के लापरवाह कदमों ने उन्हें असुरक्षित कर दिया। हालांकि कई बार वैक्सीन को लेकर भी ये अफवाहें उड़ी की यह वैक्सीन सुरक्षित है, इसके लगने के बाद भी लोग कोरोना संक्रमित हो रहे है। जिसे लेकर केंद्र सरकार ने एक ऐसा डाटा आम जनों को सामने पेश किया है, जिसे देखकर आप भी पहली दफा यकीन नहीं कर पाएंगे।

बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में 146 जिले ऐसे है जिनकी हालत बहुत चिंताजनक है, वहीं 308 जिलों में कोरोना काबू में हैं। बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में इस वक्त 21 लाख 57 हजार केस सक्रिय है, जो पिछले साल के मुकाबले दो गुने हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रेलवे 1200 बेड दे रहा है। इसके साथ ही, 500 बेड डीआरडीओ ने तैयार किया है। केन्द्र सरकार ने 2005 बेड बढ़ाए हैं। इसके साथ ही कोरोना से मृत्यु की दर भी कम हो रही है।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश में अब तक करीब 13 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जिनमें से 30 लाख लोगों को पिछले 24 घंटे के दौरान टीका लगाया गया है। जिसमें से 87 फीसदी स्वास्थकर्मी है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वैक्सीन दवाई दुकानों में नहीं मिलेगी। उन्होंने बताया कि सरकार राज्यों को वैक्सीन देती रहेगी, लेकिन, सरकारी वैक्सीनेशन सेटरों पर ही टीका मिलेगा। मंत्रालय की तरफ से आगे बताया गया कि वैक्सीन लेने के लिए सभी लोगों को कोविन-एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

वहीं स्वास्थ सचिव ने बताया कि देश मे कोवैक्सीन की 1.1 करोड़ खुराक दी गई, जिनमें से पहली डोज लेने के बाद 4,208 और 695 दूसरी डोज लेने के बाद पॉजिटिव हुए। उन्हेंन बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन देश में 11.6  करोड़ लोगों को दी गई, इनमें से 17, 145 पहली डोज के बाद और दूसरी डोज के बाद 5014 पॉजिटिव हुए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...