1. हिन्दी समाचार
  2. एजुकेशन
  3. भारत के वो टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज जहां एडमिशन लेने पर आपका करियर है एकदम सेट, जानिए कौन है वो कॉलेज

भारत के वो टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज जहां एडमिशन लेने पर आपका करियर है एकदम सेट, जानिए कौन है वो कॉलेज

इंजीनियरिंग करने से सबसे ज़्यादा यह महत्वर्पूण है कि आप डिग्री कहां से लें। क्योंकि बहुत सारे ऐसे फर्जी कॉलेज है जो आपको कई तरह की सुविधा और डिग्री के नाम पर फर्जीवाड़ा करते है। तो आइये हम आपको बताते है देश के वो टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, जहां से सिर्फ आप डिग्री ही नहीं बल्कि आप अपने भविष्य का भी निर्माण कर सकेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

 

रिपोर्ट: अनुष्का सिंह

नई दिल्ली: जीवन में सहीं दिशा में आगे बढने के लिए एक लक्ष्य का होना अत्यंत आवश्यक हैं। यदि लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए उसी को पूर्ण करने का प्रयास किया जाए तो बहुत संभव है कि जल्द ही उसे प्राप्त किया जा सकता हैं।

आज कल सब बच्चे पहले से ही सोच लेते है की उन्हें बड़े होकर क्या बनना है, किस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना है। जब बच्चों से पूछा जाता है तो ज्यादातर बच्चों का जवाब होता है कि उन्हें बड़े होकर “इंजीनियर” बनना है। और भला इंजीनियरिंग बनने का सपना देखें भी तो क्यों न क्योंकि आजकल इंजीनियरिंग ही सबसे प्रचलित कोर्स हो गया है। हर घर में आपको एक न एक इंजीनियर दिख जायेगा। छात्र इंजीनियरिंग का ख्वाब बचपन से ही देखना शुरू कर देता है और इसके लिए वह स्कूल से ही तैयारी शुरु कर देता है।

लेकिन इंजीनियरिंग करने से सबसे ज़्यादा यह महत्वर्पूण है कि आप डिग्री कहां से लें। क्योंकि बहुत सारे ऐसे फर्जी कॉलेज है जो आपको कई तरह की सुविधा और डिग्री के नाम पर फर्जीवाड़ा करते है। तो आइये हम आपको बताते है देश के वो टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, जहां से सिर्फ आप डिग्री ही नहीं बल्कि आप अपने भविष्य का भी निर्माण कर सकेंगे।

 

1)   इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

 

IIT मद्रास, आईआईटी बॉम्बे, IIT खड़गपुर, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर, आईआईटी रुड़की आदी।

 

यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भारत के 23 तकनीकी शिक्षा संस्थान हैं। ये संस्थान भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गये “राष्ट्रीय महत्व के संस्थान” हैं। 2018 तक, सभी 23 आईआईटी में स्नातक कार्यक्रमों के लिए सीटों की कुल संख्या 11,279 है। भारत में IIT कॉलेजों की संख्या 23 है। भारत में कुल 23 IIT कॉलेज हैं। भारत में ऐसे संकाय हैं जो JEE एडवांस्ड और GATE के माध्यम से B.Tech और M.Tech पाठ्यक्रमों की आपूर्ति करते हैं।

2)   नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान-भोपाल,राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कालीकट, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान-दुर्गापुर, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कुरुक्षेत्र, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान- जमशेदपुर आदी। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी उच्च गुणवत्ता वाले करियर केंद्रित/ स्पेसिफिक वोकेशनल, टेक्निकल एंड प्रोफेशनल एजुकेशन प्रदान करती  जिसका प्रोपोरशन 70% प्रकटिकल एंड 30 % माध्यम से दिया जाता है।

3)   एना यूनिवर्सिटी

एना यूनिवर्सिटी तमिलनाडु, भारत में स्थित एक सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय है। लेकिन इसका मुख्य कैंपस  चेन्नई में है। छात्रों को उनके उच्च माध्यमिक अंकों के आधार पर इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है  पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश प्रक्रिया TANCET और GATE स्कोर के माध्यम से की जाती है।

4)   वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

 

वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी वेल्लोर के रूप में भी जाना जाता है) एक निजी डीम्ड विश्वविद्यालय है, जो वेल्लोर, तमिलनाडु में स्थित है। VIT वेल्लोर को भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित संस्थान और ARIIA, भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नवाचार के लिए नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता प्राप्त है। वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में भोपाल, चेन्नई और अमरावती में स्थित तीन अन्य परिसर शामिल हैं, और इसे वीआईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट द्वारा चलाया और प्रबंधित किया जाता है।

5)   जादवपुर यूनिवर्सिटी

जादवपुर विश्वविद्यालय एक राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय एसोसिएशन ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटीज (एआईयू) का सदस्य है और नैक द्वारा ग्रेड ‘ए’ के साथ मान्यता प्राप्त है। इसके अलावा, जादवपुर विश्वविद्यालय को 2020 में नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) द्वारा विश्वविद्यालय के लिए 5 और इंजीनियरिंग के लिए 17 वें स्थान पर रखा गया है। 1955 में स्थापित, जादवपुर विश्वविद्यालय कोलकाता में स्थित है।

6)   अमृता स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग

 

अमृता स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, अमृतापुरी कैंपस, केरल उन दो स्कूलों में से एक है, जिन्हें 2002 में अमृता विश्व विद्यापीठम विश्वविद्यालय द्वारा स्थापित किया गया था। यह संस्थान राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा ‘ए’ ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से अनुमोदन प्राप्त कर चुका है। कॉलेज इंजीनियरिंग छात्रों की अग्रिम शिक्षा के लिए क्रेडिट-आधारित सिस्टम पाठ्यक्रम के साथ-साथ उद्योग और अनुसंधान-उन्मुख पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

7)   विस्वेस्वर्य नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

 

विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पूर्व में विश्वेश्वरैया क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज, नागपुर, महाराष्ट्र, भारत में एक इंजीनियरिंग और अनुसंधान उन्मुख विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना 1960 में हुई थी, यह संस्थान देश के 30 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में से एक है।

 

8)   थापर इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी

 

थापर इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (TIET), जिसे थापर यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता है, एक डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी है जो विज्ञान, प्रबंधन, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और अधिक की धारा के तहत 20 से अधिक कार्यक्रम प्रदान करता है। यह वर्तमान में 2021 में प्रवेश के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है। TIET द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में BE, BTech, ME, MTech और MBA शामिल हैं। एमबीए और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश आमतौर पर हर साल जून और अप्रैल में शुरू होता है।

9)   बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस

 

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी, जिसे बिट्स पिलानी के नाम से जाना जाता है, राजस्थान में स्थित है और 1964 में स्थापित किया गया था। बिट्स के अन्य तीन परिसर गोवा, हैदराबाद और दुबई में स्थित हैं। बिट्स पिलानी एक डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी है जिसे अपनी परीक्षा आयोजित करने का अधिकार है, अर्थात् बिट्सैट (एकीकृत प्रथम डिग्री प्रवेश के लिए), बिट्स एचडी (उच्च डिग्री प्रवेश के लिए) और बिट्स डोमबिट्स (पीएचडी प्रवेश के लिए)। बिट्स पिलानी को एनएएसी द्वारा ‘ए’ ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है और यह भारत का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है जिसे क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 द्वारा शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। डीम्ड विश्वविद्यालय को ‘संस्थान के संस्थान’ का दर्जा भी दिया गया है। एमएचआरडी, भारत सरकार द्वारा 2018 में एमिनेंस’।

10)  एमिटी यूनिवर्सिटी नॉएडा

 

एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा, उत्तर प्रदेश, 2005 में स्थापित, यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है और एनएएसी द्वारा “ए +” ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है। इसके पूरे भारत में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, जयपुर, गुड़गांव, ग्वालियर, मुंबई, रायपुर, कोलकाता, रांची, पटना और मोहाली में 11 परिसर हैं। इसके भारत में 11 ग्लोबल बिजनेस स्कूल और लंदन, दुबई, न्यूयॉर्क और सिंगापुर जैसे शहरों में 13 अंतरराष्ट्रीय परिसर हैं। 2021 में, एमिटी यूनिवर्सिटी को इंडिया टुडे द्वारा क्रमशः बीबीए और बीसीए के लिए 5 और 6 वें स्थान पर रखा गया था। कुल 300 चल रही सरकार द्वारा वित्त पोषित अनुसंधान परियोजनाओं के साथ, विश्वविद्यालय ने 600 से अधिक पेटेंट दायर किए हैं और कुल 6,000 शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...