1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. इस भारतीय को मिली की ट्विटर में सीईओ की जिम्मेदारी, एलन मस्क ने कह दी ये बड़ी बात

इस भारतीय को मिली की ट्विटर में सीईओ की जिम्मेदारी, एलन मस्क ने कह दी ये बड़ी बात

This Indian got the command of CEO in Twitter, Elon Musk said this big thing; ट्विटर के नये सीईओ भारतीय मूल के पराग अग्रवाल बनाये गये। डैक डॉर्सी ने कंपनी के सीईओ का पद छोड़ने का फैसला लिया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : सुंदर पिचाई अल्फाबेट कंपनी के साथ-साथ गूगल के सीईओ और सत्या नडाल माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के नये सीईओ भारतीय मूल के पराग अग्रवाल बनाये गये हैं। यह हर भारतीय के लिए यह बेहद गर्व का विषय है। इससे पहले कई और भारतीय ने विश्व के कई बड़ी कम्पनियों में बड़े पदों पर पहुंचकर का नाम रौशन कर चुके हैं।

ट्विटर के सह-संस्थापक डैक डॉर्सी ने कंपनी के सीईओ का पद छोड़ने का फैसला लिया और इसके बाद उनकी जगह भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को सीईओ बनाया गया। साल 2011 में पराग अग्रवाल को नियुक्त करने वाले डैक डॉर्सी ने अपने इस्तीफे में पराग अग्रवाल की तारीफ करते हुए उन्हें संभावनाओं का व्यक्ति बताया है। डॉसी ने कहा है कि ट्विटर के सीईओ के रूप में पराग में उनका गहरा विश्वास है। पिछले 10 वर्षों में Twitter के साथ जुड़कर उन्होंने बेहद शानदार काम किया है। डॉर्सी ने पराग की तारीफ में कहा है कि वह पराग के दिल, व्यक्तित्व और कार्यकुशलता के कायल हैं और बहुत आभारी हैं और अब उनके नेतृत्व करने का समय आ गया है।

पराग अग्रवाल को ट्विटर के सीईओ जाने को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति व टेस्ला  के मालिक एलन मस्क  ने भी सराहा है। भारतीय टैलेंट को सराहने के लिए उन्होंने ट्वीट भी किया है। Stripe Company के CEO और को-फाउंडर Patrick Collison के ट्वीट पर Elon Musk ने रिप्लाई करते हुए लिखा भारतीय टैलेंट से अमेरिका को काफी फायदा हुआ है।

Patrick Collison ने पराग अग्रवाल को बधाई देते हुए लिखा था- “Google, Microsoft, Adobe, IBM, Palo Alto, Networks और अब Twitter चलाने वाले सभी CEO भारत में ही पले-बढ़े हैं. टेक की दुनिया में भारतीयों की आश्चर्यजनक सफलता को देखकर खुशी हो रही है. बधाई हो पराग।”

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के CEO बनने की घोषणा से पहले तक चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) थे। IIT मुंबई से पढ़ाई करने वाले पराग ने ट्विटर में बतौर इंजीनियर अपने करियर की शुरुआत की थी। लगभग 10 साल के बाद वे अब ट्विटर के सीईओ का पद संभालने जा रहे हैं।

कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में डॉक्टरेट करने वाले पराग Artificial Intelligence में महारथ रखते हैं। साल 2011 से ट्विटर का काम संभाल रहे पराग को साल 2017 में कंपनी का सीटीओ बनाया गया था। पराग अग्रवाल Twitter जॉइन करने से पहले माइक्रोसॉफ्ट और याहू में भी अपनी सेवा दे चुके हैं।

PeopleAI के मुताबिक पराग अग्रवाल की कुल संपत्ति लगभग 1.52 मिलियन डॉलर यानी 11,41,91,596 रुपये की है। Twitter के CEO नियुक्‍त किए जाने के बाद पराग अग्रवाल ने ट्विटर पर जैक डॉर्सी को धन्यवाद देते हुए डॉर्सी के निरंतर मार्गदर्शन और दोस्ती के लिए वह आभार व्यक्त करते हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...