1. हिन्दी समाचार
  2. एजुकेशन
  3. ये है भारत के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज, जहां संवरेगा छात्रों का भविष्य; टॉप-3 सबसे महत्वपूर्ण

ये है भारत के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज, जहां संवरेगा छात्रों का भविष्य; टॉप-3 सबसे महत्वपूर्ण

हम आपको आपके सपनों को साकार करने वाले उन कॉलेजों का नाम बताएंगे, जिस कॉलेज में पढ़कर सिर्फ आप अपनी पढ़ाई ही पूरी नहीं कर पाएंगे, बल्कि आपका भविष्य भी संवर सकेगा। तो आईये आपको बताते हैं इंडिया के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिर्पोट: अनुष्का सिंह 

 

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना संकट के दौरान सभी सुविधाएं और शिक्षा व्यवस्था ठप सी पड़ गई थी। जिसके बाद अब ये सभी चीजें सुचारु रुप से पटरी पर वापस लौट रहे है। वहीं छात्रों को उनके अपने भविष्य की चिंता सता रही है, कि वो आगे चलकर किस कॉलेज में एडमिशन ले। अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है या मेडिकल के किसी अन्य सेवा से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको हम आपके सपनों को साकार करने वाले उन कॉलेजों का नाम बताएंगे, जिस कॉलेज में पढ़कर सिर्फ आप अपनी पढ़ाई ही पूरी नहीं कर पाएंगे, बल्कि आपका भविष्य भी संवर सकेगा।

आईये आपको बताते हैं इंडिया के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज:-

1)      एम्स नई दिल्ली

एम्स नई दिल्ली एक बार फिर नंबर वन बन गया है। एम्स में क्लिनिकल एक्सपोजर बेजोड़ हैं। अस्पताल हर साल 35 लाख मरीजों का इलाज करते हैं। यह सब्सिडी वाली ट्यूशन फीस राशि वसूलने के लिए जाना जाता है। यह चिकित्सा संस्थान बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री, बैचलर ऑफ सर्जरी और बैचलर ऑफ मेडिसिन जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अस्पताल प्रशासन में एमडी / एमएस (सर्जरी के मास्टर), एम.डी.एस और एमडी। इन पाठ्यक्रमों के अलावा, जैव रसायन, शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, नर्सिंग, परमाणु चिकित्सा प्रौद्योगिकी आदि जैसे विभिन्न धाराओं में कई अन्य पाठ्यक्रम हैं।

2)      पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़

पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ अपने छात्रों को शैक्षिक, अनुसंधान, चिकित्सा और प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करता है। स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान सुपर विशेषज्ञ पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। इसके अलावा, यह दैनिक आधार पर बड़ी संख्या में रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है।

3)      क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर

कॉलेज 1900 में अस्तित्व में आया और एक स्वायत्त संस्थान है। कॉलेज ने हमेशा एमबीबीएस के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ निजी मेडिकल कॉलेजों की सूची में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया है। कॉलेज भारत में अपने चिकित्सा प्रतिष्ठानों के लिए भी जाना जाता है जैसे कि 1986 में पहला अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, 1971 में पहला गुर्दा प्रत्यारोपण, 1961 में पहली ओपन हार्ट सर्जरी।

4)      किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ प्रदेश के प्रसिद्ध संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1911 में वेल्स के तत्कालीन राजकुमार किंग जॉर्ज पंचम ने की थी। इसे पहले छत्रपति शाहूजी महाराज मेडिकल यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था। यह चिकित्सा संस्थान अच्छे बुनियादी ढांचे और सुविधा प्रदान करने के लिए जाना जाता है। कॉलेज एमबीबीएस, एमडी, बीडीएस, एमडीएस जैसे स्नातक पाठ्यक्रम और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम दोनों प्रदान करता है।

5)      जेआईपीएमईआर पुडुचेरी

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी की स्थापना वर्ष 1823 में हुई थी और यह सबसे पुरानी सरकार में से एक है। चिकित्सा महाविद्यालय। संस्थान 37 विभिन्न विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसमें एक कार्यरत अस्पताल भी है जो बड़ी संख्या में रोगियों को सस्ती चिकित्सा उपचार प्रदान करता है। यह अपना प्रशासन चलाने के लिए स्वायत्तता के साथ एक केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित संस्थान है। जिपमर, पुडुचेरी में प्रवेश के लिए छात्रों को कॉलेज द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है।

6) बीएचयू वाराणसी

इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज बनारस हिंदू विश्वविद्यालय उत्तर भारत में एक प्रतिष्ठित सरकारी मेडिकल कॉलेज है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1960 में हुई थी। इसमें स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम हैं। संस्थान को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI), भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है।

7)      इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज, नई दिल्ली

लीवर और पित्त विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली यकृत और पित्त संबंधी रोगों के लिए एक मोनो-सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल है। इसकी स्थापना 2009 में हुई थी और इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। इसे यूजीसी, भारत द्वारा डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। लिवर और पित्त संस्थान में कुल 24 नामांकन हैं।

8) जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़

 

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना 1962 में हुई थी और यह उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने सरकारी मेडिकल कॉलेजों में से एक है। कॉलेज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का एक वैधानिक निकाय है। जेएनएमसी स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा स्तरों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह उत्तर प्रदेश का एक शीर्ष मेडिकल कॉलेज है।

9) वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज & सफदरजंग हॉस्पिटल, नई दिल्ली

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज नवंबर 2001 में स्थापित किया गया था और नैदानिक अभ्यास के लिए प्रमुख सफदरजंग अस्पताल से जुड़ा हुआ है। यह नवीनतम सुविधाओं के साथ दिल्ली सरकार का सबसे बड़ा अस्पताल है। मेडिकल कॉलेज गुरु गोबिंद सिंह आईपी यूनिवर्सिटी दिल्ली से संबद्ध है। यह उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा प्रदान करता है और प्रयोगशालाएं पूरी तरह से सुसज्जित हैं। यहां स्नातक, स्नातकोत्तर और विशेष पाठ्यक्रमों सहित लगभग 25 पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं। उनके पास प्रति वर्ष 700 से अधिक छात्रों का सेवन है।

10) जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, बेलगाम

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, बेलगाम की स्थापना 1963 में हुई थी और यह कर्नाटक के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यह केएलई विश्वविद्यालय का एक घटक मेडिकल स्कूल है। जेएनएमसी बेलगाम पहले राज्य एकात्मक राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय से संबद्ध था। एमबीबीएस और एमडी के अलावा, कॉलेज लगभग 42 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। जेएनएमसी को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित किया गया है और इसमें एमबीबीएस के लिए 200 सीटें हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...