1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. जम्मू-कश्मीर में लहराया तिरंगा, उपराज्यपाल ने तिरंगा फहराकर ली सलामी।

जम्मू-कश्मीर में लहराया तिरंगा, उपराज्यपाल ने तिरंगा फहराकर ली सलामी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद केंद्र शासित बनें जम्मू-कश्मीर में गणतंत्र दिवस के मौक पर पहली बार तिरंगा फहराया गया। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने तिरंगा फहराकर सुरक्षाबलों की सलामी ली। उन्होंने कहा कि पिछले साल राज्य में जो परिवर्तन आया है, वहा यहां के लोगों के लिए बेहद अहम है।

उपराज्यपाल ने कहा कि, संविधान के अनुच्छेद 370 के अस्थायी प्रावधानों के हटाए जाने से जम्मू-कश्मीर भारत से सही मायने में जुड़ पाया है। इस फैसले से कश्मीर के सामने खड़ी आर्थिक और कानूनी समस्याओं के दूर होने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। आपको बता दें कि पिछले साल 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के संबंध में ऐतिहासिक फैसला लेते हुए अनुच्छेद 370 के प्रावधानों और अनुच्छेद 35A को हटा दिया था। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला लिया था।

71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली के राजपथ पर भी जश्न जारी है। देश औऱ दुनिया भारत की सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत औऱ सामाजिक- आर्थिक प्रगति का गवाह बन रही है। इस बार के गणतंत्र दिवस पर ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं। हाल ही में वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे युद्धक हेलिकॉप्टर भी फ्लाई पास्ट करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...