1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सुप्रीम कोर्ट पहुंची महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई, एकनाथ शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका की दाखिल, पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट पहुंची महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई, एकनाथ शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका की दाखिल, पढ़ें

महाराष्ट्र का राजनीतिक विवाद  सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। शिवसेना के 37 विधायकों के समर्थन के साथ अपने गुट को असली शिवसेना बता रहे एकनाथ शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

महाराष्ट्र का राजनीतिक विवाद  सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। शिवसेना के 37 विधायकों के समर्थन के साथ अपने गुट को असली शिवसेना बता रहे एकनाथ शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है।  शिंदे गुट की तरफ से 15 विधायकों ने सर्वोच्च अदालत का रुख किया है। याचिका में खासतौर पर दो बातों का जिक्र है। पहला तो यह की विधायकों ने उन्हें अयोग्य ठहराने के डिप्टी स्पीकर के नोटिस को अवैध बताते हुए चुनौती दी है और दूसरा उन्होंने खुद के और परिवार के लिए कोर्ट से सुरक्षा मुहैया कराए जाने की मांग की है।

आज सुप्रीम कोर्ट में शिंदे गुट की तरफ से दिग्गज वकील हरीश साल्वे केस की पैरवी करेंगे। वहीं, शिवसेना की ओर से भी वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी दलीलें देंगे। महाराष्ट्र सरकार की तराफ से देवदत्त कामत तो वहीं डिप्टी स्पीकर की तरफ से एडवोकेट रवि शंकर जंध्याला केस लड़ेंगे। विधायकों की तरफ से 2 याचिकाएं लगाई गई हैं।

सोमवार को जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेबी परदीवाला की पीठ दोनों याचिका की सुनवाई करेगी। सुनवाई में 7 पक्ष शामिल रहेंगे। इनमें डिप्टी स्पीकर, राज्य विधान सभा सचिव, महाराष्ट्र सरकार, अजय चौधरी, सुनील प्रभु भारत संघ, डीजीपी महाराष्ट्र शामिल हैं।

बागी विधायकों ने याचिका में कहा है कि शिवसेना विधायक दल के 2 तिहाई से ज्यादा सदस्य हमारा समर्थन करते हैं. ये पता होने के बाद भी डिप्टी स्पीकर ने 21 जून को पार्टी के विधायक दल का नया नेता नियुक्त कर दिया। नोटिस के बाद उन्हें और उनके अन्य सहयोगियों को रोज धमकियां मिल रही हैं। उनके जीवन पर खतरा है। दूसरे पक्ष ने न केवल उनके घर-परिवार से सुरक्षा वापस ले ली है, बल्कि बार-बार पार्टी कार्यकर्ताओं को भड़काने की कोशिश की जा रही है। याचिका में यह भी कहा गया है कि याचिकाकर्ता के कुछ सहयोगियों की संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचाया गया है। विधायकों की याचिका में कहा गया है कि उन्होंने शिवसेना की सदस्यता नहीं छोड़ी है।

 

एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना कहा, ‘हिंदू ह्रदय सम्राट शिव सेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे को गिरफ्तार करने वाले छगन भुजबल के साथ कैबिनेट में बैठकर क्या आपको दर्द नहीं होता?’

शिंदे गुट ने एकनाथ शिंदे की जगह अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल का नेता बनाए जाने को भी चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है कि विधायक दल का नेता विधायक चुनते हैं। पार्टी के अधिकतर विधायकों का समर्थन शिंदे के साथ है। ऐसे में चौधरी की नियुक्ति गैरकानूनी है। याचिका में शिंदे ग्रुप के विधायकों को सुरक्षा देने की भी मांग की गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...