1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पछले 20 वर्षों में सूरत ने बाकी शहरों की अपेक्षा तेजी से प्रगति की है: पीएम मोदी

पछले 20 वर्षों में सूरत ने बाकी शहरों की अपेक्षा तेजी से प्रगति की है: पीएम मोदी

एक बार फिर पीएम मोदी ने सूरत में रोड शो के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय गुजरात दौरा पर थे।  मोदी सूरत में 2.7 किमी लंबा रोड शो किया और इसके बाद उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में PM ने सूरत के लोगों की मेहनत का जिक्र करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि यहां मेहनत करने वालों की बहुत कद्र होती है।

By आकृति जायसवाल 
Updated Date

देश के पीएम मोदी ने देश के लिए बहुत अच्छा काम और विकास किया है गरीबों के लिए कई योजना भी बनाई जिससे लोगों को काफ़ी राहत मिली है। वही,एक बार फिर पीएम मोदी ने सूरत में रोड शो के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय गुजरात दौरा पर थे।  मोदी सूरत में 2.7 किमी लंबा रोड शो किया और इसके बाद उन्होंने जनसभा को संबोधित किया।

 

अपने संबोधन में PM ने सूरत के लोगों की मेहनत का जिक्र करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि यहां मेहनत करने वालों की बहुत कद्र होती है। सूरत के व्यापारी देश के करोड़ों लोगों को रोजगार दे रहे हैं। यह ट्रेन गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों की राजधानियों को जोड़ते हुए गांधीनगर और मुंबई के बीच चलेगी।

PM ने कहा, ‘पिछले 20 वर्षों में सूरत ने बाकी शहरों की अपेक्षा तेजी से प्रगति की है। यह प्रसिद्धि आपकी मेहनत का ही प्रमाण है। यहां के नए ड्रेनेज सिस्टम ने शहर को नया जीवन दान दिया है।

नई टेक्नोलॉजी से शहर को स्वच्छ करने में बहुत मदद मिली है। यहां झुग्गियों की संख्या में भी काफी कमी आई है। झुग्गी-बस्ती में रहने वाले करीब 80 हजार गरीब लोगों के लिए घर बनाए गए हैं। इससे इनके जीवन में सुधार आया है। डबल इंजन की सरकार बनने के बाद घर भी तेजी से बन रहे हैं और दूसरी अन्य सुविधाएं भी तेजी से मिलने लगी हैं।’

उन्होंने कहा, ‘डबल इंजन की सरकार बनने के बाद तो घर बनाने में भी तेजी आई है और सूरत के गरीबों, मिडिल क्लास को दूसरी सुविधाएं भी मिलने लगी हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में अभी तक लगभग 4 करोड़ गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिल चुका है। इसमें से 32 लाख से अधिक मरीज गुजरात के हैं और लगभग सवा लाख सूरत से हैं। इसके अलावा छोटे-मोटे रोजगार करने वाले 35 लाख साथियों को बिना गारंटी के बैंकों से सस्ता लोन मिल चुका है। इस सदी के शुरुआती दशकों में जब दुनिया में 3-P यानी पब्लिक-प्राइवेट और पार्टनरशिप की चर्चा होती थी, तब मैं कहता था कि सूरत 4-P का उदाहरण है। 4-P यानी कि पीपल, पब्लिक, प्राइवेट और पार्टनरशिप। यही मॉडल सूरत को विशेष बनाता है।

PM मोदी ने आगे कहा- ‘व्यापार, कारोबार में लॉजिस्टिक्स का कितना महत्व होता है, ये सूरत के लोग बहुते अच्छे से जानते हैं। न्यू लॉजिस्टिक्स पॉलिसी से सूरत को बहुत लाभ होने वाला है।

मल्टी मॉडल कनेक्टिवटी के लिए भी सूरत में एक बड़ी योजना पर काम शुरू हो चुका है। सूरत के कपड़ा और हीरा कारोबार से देशभर के अनेक परिवारों का जीवन चलता है। ‘ड्रीम सिटी’ प्रोजेक्ट जब पूरा हो जाएगा तो सूरत, विश्व के सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक डायमंड ट्रेडिंग हब के रूप में विकसित होने वाला है।’

वंदे भारत एक्सप्रेस में कई अपग्रेडेड सुरक्षा उपाय भी शामिल हैं। इन विशेषताओं के बारे में बात करते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस के लोको पायलट केके ठाकुर ने कहा कि इस ट्रेन में कोच के बाहर चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे दिए गए हैं, जिसमें रियरव्यू कैमरे भी शामिल हैं। किसी भी आपातकालीन स्थिति में लोको पायलट और ट्रेन गार्ड एक दूसरे के साथ-साथ यात्रियों के साथ भी आसानी से बात कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री 27 अगस्त को गुजरात के दो दिन के दौरे पर थे। इस दौरान साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव में शामिल हुए थे। यहां उन्होंने 7500 खादी कारीगर महिलाओं के साथ चरखा चलाया था। खादी उत्सव के बाद PM ने साबरमती नदी पर बने नए फुटओवर ‘अटल ब्रिज’ का लोकार्पण किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...