1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. शिवसेना ने बुलाई सभी जिलाध्यक्षों की बैठक, पढ़ें पूरी खबर…

शिवसेना ने बुलाई सभी जिलाध्यक्षों की बैठक, पढ़ें पूरी खबर…

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार आज विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी। विधानसभा के गणित को देखते हुए सरकार को इसमें कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। रविवार को विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में सत्ता पक्ष के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले थे, जबकि विरोधी उम्मीदवार को 107 वोट मिले।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार आज विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी। विधानसभा के गणित को देखते हुए सरकार को इसमें कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। रविवार को विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में सत्ता पक्ष के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले थे, जबकि विरोधी उम्मीदवार को 107 वोट मिले।

शिव सेना से अलग होकर एकनाथ शिंदे ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई है। इसमें पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष नार्वेकर ने शिवसेना विधायक अजय चौधरी को पार्टी विधायक दल के नेता पद से हटा दिया है। विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के कार्यालय की ओर से जारी पत्र में शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में बहाल किया गया है

उद्धव गुट के 16 विधायकों की बढ़ी मुश्किलें एकनाथ शिंदे गुट के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले ने विधानसभा अध्यक्ष को व्हिप के उल्लंघन के आरोप में पार्टी के 16 विधायकों को निलंबित करने की याचिका दी है। अध्यक्ष कार्यालय ने पुष्टि करते हुए बताया कि 16 विधायकों को निलंबन के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।

शिवसेना ने बुलाई सभी जिलाध्यक्षों की बैठक शिवसेना ने आज दोपहर मुंबई के शिवसेना भवन में अपने सभी जिलाध्यक्षों की बैठक बुलाई है।

महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन यानि शुक्रवार को एकनाथ शिंदे सरकार फ्लोर टेस्ट का सामना करने जा रही है। रविवार को ही भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के स्पीकर बनते ही शिंदे सरकार ने पहली बाधा पार कर ली है।

खास बात है कि जून में करीब 10 दिनों तक चले सियासी ड्रामे के बाद राज्य की महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी। इसके बाद शिंदे ने मुख्यमंत्री पद संभाला। वहीं, भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री बने।

महाराष्ट्र में सत्ता की लड़ाई अंतिम दौर में है। सोमवार को फ्लोर टेस्ट हो सकता है। रविवार को हुए स्पीकर के चुनाव के बाद और स्थिति स्पष्ट होती दिख रही है कि कौन सा विधायक किसके साथ है। जानकारों का मानना है कि अब शिवसेना में बगावत का दौर खत्म हो गया है और पार्टी 16 विधायकों के साथ डटी हुई है। महाविकास अघाड़ी में शामिल शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने अपने विधायकों को अलग-अलग व्हिप जारी कर दिए हैं।

शिवसेना के अजय चौधरी को विधायक दल के नेता पद से हटाया

महाराष्ट्र विधानसभा में एकनाथ शिंदे सरकार के बहुमत परीक्षण से एक दिन पहले उद्धव ठाकरे धड़े को बड़ा झटका देते हुए रविवार रात को महाराष्ट्र विधानसभा के नवनियुक्त अध्यक्ष ने शिवसेना विधायक अजय चौधरी को पार्टी विधायक दल के नेता पद से हटा दिया। विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के कार्यालय द्वारा जारी पत्र में शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में बहाल किया गया और ठाकरे गुट से संबंधित सुनील प्रभु को हटाकर शिंदे खेमे के भरत गोगावले को शिवसेना के मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त किया गया।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...