1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. शरद पवार ने शादी से पहले एक संतान की रखी थी शर्त, जानें पूरा मामला

शरद पवार ने शादी से पहले एक संतान की रखी थी शर्त, जानें पूरा मामला

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

मुंबई : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार इन दिनों काफी सुर्खियों में है । इस दौरान उनके चर्चा में होने के दो काण हैं- पहला अमित शाह से उनकी मुलाकात और दूसरा हाल ही में हुई उनकी सर्जरी । लेकिन इस बीच आज हम आपको उनके जीवन से जुड़ा एक किस्सा बताने जा रहा है । जिसमें उन्होंने शादी से पहले होने वाली पत्नी के सामने अनोखी शर्त रख डाली ।

इस बात का खुलासा शऱद पवार की पत्नी प्रतिभा शऱद पवार ने एक इंटरव्यू में किया था । जिसमें उन्होंने बताया कि शरद पवार ने शादी से पहले एक शर्त रखी थी । उन्होंने कहा था- हमारी एक ही संतान होगी, चाहे वह लड़का हो या लड़की । जिसे प्रतिभा ने काफी सोचने के बाद स्वीकार कर लिया और शरद से शादी कर ली । जिसके बाद प्रतिभा ने 30 जून 1969 को पुणे में सुप्रिया को जन्म दिया । प्रतिभा का कहना था कि 44 साल पहले यह निर्णय लेना काफी कठिन था, लेकिन उन्होंने यह करके दिखाया ।

इसके अलावा आपको बता दें कि शरद पवार की जिंदगी में एक ऐसा मोड़ भी आया था । जब डॅाक्टरों ने उन्हें जवाब दे दिया था । उनका कहना था कि वो बस चंद महीनों के मेहमान हैं । पवार ने एक प्रोग्राम में बताया कि 2004 के लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें कैंसर का पता चला था । इलाज के लिए न्यूयॉर्क गए । जहां डॉक्टरों ने उन्हें भारत के ही कुछ एक्सपर्ट्स के पास जाने की सलाह दी ।

जिसके बाद उन्होंने भारत के ही एक डॅाक्टर से कन्सल्ट किया और उनका इलाज चलने लगा । एग्रीकल्चर मिनिस्टर रहने के दौरान उन्होंने 36 बार रेडिएशन का ट्रीटमेंट लिया था । उन्होंने एक प्रोग्राम में बताया कि यह बहुत दर्दनाक था । उन्होंने बताया- सुबह 9 से 2 बजे तक मिनिस्ट्री में वो काम करते। फिर 2.30 बजे अपोलो हॉस्पिटल में कीमोथेरेपी लेते । दर्द इतना होता था कि बर्दाश्त के बाहर था । जिसके बाद उन्हें घर जाकर सोना ही पड़ता था ।

इसी दौरान डॉक्टर ने उनसे कहा कि वो अपने जरूरी काम पूरे कर लें। क्योंकि वो सिर्फ 6 महीने और जी सकेंगे । हालांकि, इस पर पवार ने डॉक्टर से कहा कि मैं बीमारी की चिंता नहीं करता, आप भी मत करो । साथ ही पवार ने लोगों को नसीहत दी कि कैंसर से बचना है तो तंबाकू का सेवन तुरंत बंद कर दें। लेकिन उनके साथ चमत्कार हुआ और वो अभी स्वस्थ हैं ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...