1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर से दक्षिण भारत तक बारिश का कहर जारी, कई इलाकों में किया गया अलर्ट; जानें आपके यहां कब तक होगी बारिश

उत्तर से दक्षिण भारत तक बारिश का कहर जारी, कई इलाकों में किया गया अलर्ट; जानें आपके यहां कब तक होगी बारिश

Rain continues to wreak havoc from North to South India; मौसम ने बदला करवट। बारिश का कहर जारी। मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : लगातार बढ़ती उमस के बीच रविवार को मौसम ने करवट बदलते हुए आम लोगों को काफी राहत दी। हालांकि यह राहत अब लोगों के लए सरदर्द बन गई है। क्योंकि रविवार दोपहर बाद जारी हुई बारिश का सिलसिला सोमवार यानी की 18 अक्टूबर को भी जारी रहा। इस कारण आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने कई इलाकों को लेकर अलर्ट जारी किया है।

केरल में बारिश का कहर

बता दें कि केरल (Kerala) में भारी बारिश के बाद बाढ़ और लैंडस्लाइड (Landslide) में अब तक 27 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। राहत और बचाव कार्य जोरों पर चल रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने केरल के हालात का जायजा लेने के लिए केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से बात भी की है और हर संभव मदद का वादा किया है।

बारिश से पठानमथिट्टा के पहाड़ी इलाके बाढ़ से ज्यादा प्रभावित हैं. भारतीय सेना और इंडियन एयरफोर्स की टीम राहत-बचाव कार्य में जुटी है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम समेत 7 जिलों में येलो अलर्ट है। वहीं पठानमथिट्टा समेत 5 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड के 11 जिलों में अलर्ट जारी

वहीं उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी आज और कल (मंगलवार को) भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग (IMD) ने जारी की है। इसे लेकर विभाग ने 11 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। चमोली में सुबह से बारिश हो रही है। भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए उत्तराखंड में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लोगों को घर पर ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। मौसम विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने और पहाड़ी इलाकों में अगले 48 घंटों तक आवाजाही नहीं करने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने जताया ये अनुमान

आपको बता दें कि भारी बारिश के बाद दिल्ली की मथुरा रोड पर पानी भर गया है। वहीं गाजीपुर मंडी में पानी भरने से सब्जी बेचने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और हरियाणा में भी 21 अक्टूबर तक बारिश होने का अनुमान जताया है। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से भारत के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश हो रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...