1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत की पहली बुलेट ट्रेन टर्मिनल का वीडियो किया जारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत की पहली बुलेट ट्रेन टर्मिनल का वीडियो किया जारी

मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर पर निर्माण, जो नवंबर 2021 में शुरू हुआ, लगातार महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। बुलेट ट्रेन पहल की आधारशिला सितंबर 2017 में अहमदाबाद में शुरू की गई थी।

By Rekha 
Updated Date

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अहमदाबाद में भारत के उद्घाटन बुलेट ट्रेन टर्मिनल, साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब को प्रदर्शित करने वाले एक मनोरम वीडियो का अनावरण किया। संक्षिप्त फुटेज टर्मिनल के आधुनिक डिजाइन और उन्नत सुविधाओं की एक झलक पेश करता है, जो यात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा अनुभव का वादा करता है। बुलेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई मार्ग पर संचालित होने वाली है और यह जापान सरकार की तकनीकी और वित्तीय सहायता से एक सहयोगी परियोजना है।

अपने पोस्ट में, श्री वैष्णव ने भारत की पहली बुलेट ट्रेन के संदर्भ में टर्मिनल के महत्व पर जोर दिया।
“भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए टर्मिनल! साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब, अहमदाबाद”

strong>

अहमदाबाद में भारत के पहले बुलेट ट्रेन टर्मिनल को प्रशंसा मिली


केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में अहमदाबाद में भारत के उद्घाटन बुलेट ट्रेन टर्मिनल, साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब को प्रदर्शित करने वाले एक शानदार वीडियो का अनावरण किया। गुरुवार को साझा किए गए फुटेज ने 565,000 से अधिक बार देखा गया और 20,000 से अधिक लाइक्स पाकर काफी ध्यान आकर्षित किया है। टिप्पणियों में उपयोगकर्ताओं ने विरासत के साथ आधुनिकता के मिश्रण पर जोर देते हुए टर्मिनल के शानदार और सुंदर डिजाइन की सराहना की।

एक उपयोगकर्ता ने प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा, “इतनी शानदार संरचना जो आधुनिकता और हमारी विरासत का मिश्रण है! रेलवे क्षेत्र में अद्भुत काम हो रहा है, और यह हमारे देश को एक अलग स्तर पर ले जाएगा।” एक अन्य टिप्पणीकार ने बुलेट ट्रेन परियोजना सहित विभिन्न उपलब्धियों को राष्ट्र के लिए परिवर्तनकारी बताया।

मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर परियोजना नवंबर 2021 में शुरू हुई


अश्विनी वैष्णव ने पहले घोषणा की थी कि गुजरात में बिलिमोरा और सूरत के बीच 50 किमी की दूरी तय करने वाली बुलेट ट्रेन का पहला खंड अगस्त 2026 तक पूरा होने वाला है। उन्होंने बड़े मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर हुई महत्वपूर्ण प्रगति पर भी प्रकाश डाला। 100 किमी पुल और 230 किमी घाट का काम पूरा हो गया है।

नवंबर 2021 में शुरू किया गया मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर अपनी स्थापना के बाद से लगातार आगे बढ़ रहा है। महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव सितंबर 2017 में अहमदाबाद में रखी गई थी। मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर की अनुमानित लागत ₹1.08 लाख करोड़ है, जिसमें केंद्र सरकार ₹10,000 करोड़ का योगदान देती है, और गुजरात और महाराष्ट्र ₹ का योगदान देते हैं। प्रत्येक 5,000 करोड़। शेष धनराशि जापान से न्यूनतम 0.1% ब्याज दर पर ऋण के माध्यम से सुरक्षित की जाएगी।

अश्विनी वैष्णव द्वारा टर्मिनल का अनावरण भारत की हाई-स्पीड रेल बुनियादी ढांचे की खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, इस परियोजना से देश के परिवहन परिदृश्य में परिवर्तनकारी बदलाव आने की उम्मीद है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...