1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पीएम मोदी की वाराणसी को बड़ी सौगात, 2100 करोड़ की 5 परियोजनाओं का किया शिलान्यास; कही ये बात…

पीएम मोदी की वाराणसी को बड़ी सौगात, 2100 करोड़ की 5 परियोजनाओं का किया शिलान्यास; कही ये बात…

PM Modi's big gift to Varanasi; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी को बड़ी सौगात। पीएम मोदी ने किया वाराणसी में 2100 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास। पीएम मोदी ने किया जनता को संबोधित।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे, जहां उन्होंने वाराणसी के लोगों को बड़ी सौगात दी। आपको बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी ने 2100 करोड़ की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके साथ ही करखियांव में 870 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए 22 प्रोजेक्टों का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज काशी और आसपास का ये पूरा क्षेत्र, एक बार फिर से पूरे देश व यूपी के गांवों, किसानों और पशुपालकों के लिए बहुत बड़े कार्यक्रम से खास बना है।

गाय व गोबर की बात करना गुनाह

उन्होंने कहा कि, देश किसान दिवस मना रहा है। हमारे यहां गाय व गोबर की बात करना, कुछ लोगों ने ऐसे हालात पैदा कर दिया है जैसे गुनाह कर दिया है। हमारे यहां गाय की बात करना, गोबरधन की बात करना कुछ लोगों ने गुनाह बना दिया है। गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है, हमारे लिए गाय, माता है, पूजनीय है। पीएम मोदी ने कहा कि, गाय-भैंस का मजाक उड़ाने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि देश के 8 करोड़ परिवारों की आजीविका ऐसे ही पशुधन से चलती है। उन्होंने कहा कि, भारत के डेयरी सेक्टर को मजबूत करना हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। आज यहां ‘बनास काशी संकुल’ का शिलान्यास किया गया है।

 

पीएम ने कहा कि, गायें मेरे चारों ओर रहे और मैं गायों के चारों ओर रहूं, हमारे शास्त्रों व संस्कृति में ये कहा गया। हमने पशुओं में विभिन्न बीमारियों के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान चलाया है। मेरा अटूट विश्वास है कि देश का डेयरी सेक्टर, पशुपालन, श्वेत क्रांति में नई ऊर्जा, किसानों की स्थिति को बदलने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है। पशुपालन, महिलाओं के आर्थिक उत्थान, उनकी उद्यमशीलता को आगे बढ़ाने का बहुत बड़ा जरिया है।

ये हैं 2100 करोड़ की परियोजनाएं…

  1. बनास काशी संकुल- करखियांव- 475 करोड़
  2. मोहनसराय दीनदयाल चकिया मार्ग इसके मध्य सर्विस लेन के साथ सिक्स लेन कार्य- 412.53 करोड़
  3. वाराणसी-भदोही-गोपीगंज मार्ग (एसएच-87) भी फोर लेन (8.6 किलोमीटर) मार्ग का चौड़ीकरण- 269.10 करोड़
  4. दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड संयत्र, रामनगर बायो गैस पावर उत्पादन केंद्र-19 करोड़
  5. आयुष मिशन के तहत राजकीय होम्यापैथिक मेडिकल कालेज- 49.99 करोड़

आपको बता दें कि संबोधन से पहले किसानों ने पीएम मोदी को लकड़ी का स्टेच्यू भेंट किया। साथ ही प्रधानमंत्री का खास तरह से अंग वस्त्र से अभिनंदन किया गया। बता दें, पीएम मोदी का 10 दिन में ये यूपी का दूसरा दौरा है। इससे पहले 13-14 दिसंबर को भी पीएम वाराणसी आए थे इस दौरान उन्होंने काशी-विश्वनाथ कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...