1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी 16 फरवरी को गुड़गांव ओल्ड मेट्रो की आधारशिला रखेंगे, रेवाड़ी को भी देंगे खास तोहफा

पीएम मोदी 16 फरवरी को गुड़गांव ओल्ड मेट्रो की आधारशिला रखेंगे, रेवाड़ी को भी देंगे खास तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को हरियाणा में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए तैयार हैं, जो क्षेत्र के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होगा

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को हरियाणा में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए तैयार हैं, जो क्षेत्र के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होगा। ₹5,452 करोड़ के बजट वाली गुरुग्राम मेट्रो परियोजना, शहर के निवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए, पूरे पुराने गुरुग्राम क्षेत्र को कवर करेगी।

एम्स रेवाड़ी परियोजना की आधारशिला रखेंगे

गुरुग्राम मेट्रो के अलावा पीएम मोदी माजरा भालखी गांव में एम्स रेवाड़ी परियोजना की आधारशिला रखेंगे। ₹1231 करोड़ की अनुमानित लागत वाली यह बहुआयामी स्वास्थ्य देखभाल पहल देश भर में 22वां ऐसा संस्थान होगा, जो 210 एकड़ में फैला होगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 जून, 2023 को पीएम मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक के दौरान हुडा सिटी मेट्रो स्टेशन से साइबर हब तक 26.65 किलोमीटर तक फैली गुरुग्राम मेट्रो विस्तार परियोजना को मंजूरी दे दी। विस्तार पूरे पुराने गुरुग्राम क्षेत्र को कवर करेगा, जो शहर के लंबे समय से चले आ रहे परिवहन को संबोधित करेगा। जरूरत है. द्वारका एक्सप्रेसवे के लिए 1.85 किलोमीटर के विस्तार को भी हरी झंडी दे दी गई।

हरियाणा सरकार ने इस साल 25 जनवरी को गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड की स्थापना को मंजूरी दे दी। हरियाणा सरकार और भारत सरकार के बीच यह संयुक्त उद्यम मेट्रो विस्तार परियोजना के कार्यान्वयन की देखरेख करेगा, जिससे शहर की कनेक्टिविटी और पहुंच सुनिश्चित होगी।

दोनों परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह का एक साथ प्रसारण गुरुग्राम में जनता के लिए उपलब्ध होगा। इन पहलों के साथ, पीएम मोदी का लक्ष्य हरियाणा के विकास को बढ़ावा देना, अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना और नागरिकों के लिए परिवहन बुनियादी ढांचे को बढ़ाना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...