1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश में 90 वर्षीय महिला के छुए पैर, कही ये बात, पढ़ें

पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश में 90 वर्षीय महिला के छुए पैर, कही ये बात, पढ़ें

भारत देश के नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के भीमावरम में स्‍वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू के 125वें जयंती समारोह को संबोधित किया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारत देश के नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के भीमावरम में स्‍वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू के 125वें जयंती समारोह को संबोधित किया।

वही,इस दौरान उन्होंने कहा कि अल्लूरी सीताराम राजू ने अंग्रेजों से अपने संघर्ष के दौरान दिखाया कि ‘दम है तो मुझे रोक लो’. आज 130 करोड़ देशवासी अपने सामने खड़ी चुनौतियों से, कठिनाइयों से इसी साहस, एकता और सामर्थ्य के साथ हर चुनौती को कह रहे हैं- ‘दम है तो हमें रोक लो. प्रधानमंत्री ने इससे पहले, अल्लूरी सीताराम राजू की 30 फुट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया।

उन्होंने अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जन्मजयंती और रम्पा क्रांति की 100वीं वर्षगांठ को पूरे वर्ष सेलिब्रेट करने का भी ऐलान किया। संबोधन के बाद पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के प्रमुख स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी पासाला कृष्‍णमूर्ति की 90 वर्षीय बेटी पासाला कृष्‍ण भारती के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

पीएम मोदी ने भीमावरम में संबोधन के बाद आंध्र प्रदेश के प्रमुख स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी पासाला कृष्‍णमूर्ति के परिवार से मुलाकात की। मोदी ने व्हीलचेयर पर बैठीं उनकी 90 वर्षीय बेटी पासाला कृष्‍ण भारती के पैर भी छुए।

पीएम मोदी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सीताराम राजू के जन्म से लेकर उनके बलिदान तक, उनकी जीवन यात्रा हम सभी के लिए प्रेरणा है। उन्होंने अपना जीवन आदिवासी समाज के अधिकारों के लिए, उनके सुख-दुःख के लिए और देश की आज़ादी के लिए अर्पित कर दिया ।

पीएम मोदी ने कहा कि अल्लूरी सीताराम राजू भारत की सांस्कृतिक और आदिवासी पहचान, भारत के शौर्य, आदर्शों और मूल्यों के प्रतीक हैं। आजादी का संग्राम केवल कुछ वर्षों का, कुछ इलाकों का या कुछ लोगों का इतिहास नहीं है।  ये इतिहास भारत के कोने-कोने और कण-कण के त्याग, तप और बलिदानों का इतिहास है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार, देश में आदिवासी गौरव और विरासत को प्रदर्शित करने के लिए आदिवासी संग्रहालय बनाए जा रहे हैं। आंध्र प्रदेश के लंबसिंगी में ‘अल्लूरी सीताराम राजू मेमोरियल जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय’ भी बनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जन्मजयंती और रम्पा क्रांति की 100वीं वर्षगांठ को पूरे वर्ष सेलिब्रेट किया जाएगा। पंडरंगी में उनके जन्मस्थान का जीर्णोद्धार, चिंतापल्ली थाने का जीर्णोद्धार, मोगल्लू में अल्लूरी ध्यान मंदिर का निर्माण, ये कार्य हमारी अमृत भावना के प्रतीक हैं। इससे पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...