1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. सरपंचों से बोले पीएम मोदी-मूलभूत जरूरतों के लिए हमें आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा

सरपंचों से बोले पीएम मोदी-मूलभूत जरूरतों के लिए हमें आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वीड़ियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के सरपंचो से बात कर रहे है। पीएम मोदी ने कहा कि हमें भूलभूत जरूरतों के लिए आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा। केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायतों ने अहम भूमिका निभाई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल को लाॅन्च कर दिया है। जिसके जरिए योजनाओं की निगरानी की जा सकेगी। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी सरपंचों के साथ चर्चा में मौजूद है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना ने हम सभी के काम करने का तरीका बदल दिया है। उन्होंने कहा, पहले हमें किसी आयोजन के लिए रूबरू होते थे लेकिन आज वही आयोजन वीडियो काॅन्फे्रंसिग के जरिए करना पड़ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी ने हमें एक नई शिक्षा दी है। कोरोना संकट ने अपना सबसे बड़ा संदेश सबक दिया है, हमें सिखाया है और कोरोना संकट से अपने अनुभवों से हमने पाया है कि अब हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा। बिना आत्मनिर्भर बने ऐसे संकटों को झेल पाना मुश्किल हो जाएगा। राज्य, जिला, ग्राम अपने-अपने स्तर पर आत्मनिर्भर बनें।

पीएम मोदी ने कहा कि एक वो दौर भी था जब देश की सौ से भी कम पंचायतें ब्राॅडबैंक से जुड़ी थी। अब सवा लाख से भी ज्यादा पंचायतों तक ब्राॅडबैंक पहुंच चुका है। इतना ही नहीं, गांवों में काॅमन सर्विस सेंटरों की संख्या भी तीन लाख पार कर रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...