1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, जानिए पूरी खबर…

आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, जानिए पूरी खबर…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28-19 जुलाई को गुजरात और तमिलनाडु का दौरा करेंगे। वे 28 जुलाई को गुजरात के साबरकांठा के गढोड़ा में साबर डेयरी  की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28-19 जुलाई को गुजरात और तमिलनाडु का दौरा करेंगे। वे 28 जुलाई को गुजरात के साबरकांठा के गढोड़ा में साबर डेयरी  की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद चेन्नई में 28 जुलाई को ही जेएलएन इंडोर स्टेडियम में शाम 6 बजे 44 वें शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में जानकारी दी है

29 जुलाई को सुबह करीब 10 बजे प्रधानमंत्री अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद वह गिफ्ट सिटी का दौरा करने के लिए गांधीनगर जाएंगे, जहां वह शाम करीब चार बजे विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे और उनका शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री साबर डेयरी में लगभग 120 मीट्रिक टन प्रति दिन (एमटीपीडी) की क्षमता वाले पाउडर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। पूरी परियोजना की कुल लागत 300 करोड़ रुपये से अधिक है। संयंत्र का लेआउट वैश्विक खाद्य सुरक्षा मानकों को पूरा करता है। यह लगभग शून्य उत्सर्जन के साथ अत्यधिक ऊर्जा कुशल है। संयंत्र नवीनतम और पूरी तरह से स्वचालित बल्क पैकिंग लाइन से सुसज्जित है।

प्रधानमंत्री साबर डेयरी में एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे। यह 3 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला एक अत्याधुनिक संयंत्र है। इस परियोजना को लगभग 125 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ क्रियान्वित किया गया है। संयंत्र में अत्यधिक ऊर्जा कुशल और पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी के साथ नवीनतम स्वचालन प्रणाली है। यह परियोजना दुग्ध उत्पादकों को बेहतर पारिश्रमिक सुनिश्चित करने में मदद करेगी।


प्रधानमंत्री 29 जुलाई को गांधीनगर में गिफ्ट सिटी का दौरा करेंगे। गिफ्ट सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) को न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए वित्तीय और प्रौद्योगिकी सेवाओं के लिए एक एकीकृत केंद्र के रूप में परिकल्पित किया गया था।


पीएम मोदी भारत में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एकीकृत नियामक, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के मुख्यालय भवन की आधारशिला रखेंगे। इमारत को एक प्रतिष्ठित संरचना के रूप में अवधारणाबद्ध किया गया है, जो एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में गिफ्ट-आईएफएससी की बढ़ती प्रमुखता और कद को दर्शाता है।


पीएम मोदी एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट का भी शुभारंभ करेंगे। यह गिफ्ट इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर  और सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड (एसजीएक्स) में एनएसई की सहायक कंपनी के बीच एक ढांचा है। कनेक्ट के तहत, सिंगापुर एक्सचेंज के सदस्यों द्वारा दिए गए निफ्टी डेरिवेटिव पर सभी आर्डर एनएसई-आईएफएससी आर्डर मैचिंग और ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर रूट और मैच किए जाएंगे।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...