1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम नरेंद्र मोदी: महाराष्ट्र में 500 से अधिक ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों का करेंगे उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी: महाराष्ट्र में 500 से अधिक ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र में केंद्र ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र में 511 ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों का उद्घाटन करने वाले हैं। ये केंद्र दिवंगत भारतीय जनता पार्टी नेता प्रमोद महाजन की स्मृति में स्थापित किए गए हैं। उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा और यह राज्य में कौशल विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ये कौशल विकास केंद्र महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में वितरित हैं। इनकी स्थापना विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश करने के प्राथमिक उद्देश्य से की गई है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है, जिससे उनके आर्थिक और व्यक्तिगत विकास में योगदान दिया जा सके।

महाराष्ट्र के ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के अवसर

ये केंद्र विभिन्न क्षेत्रों को शामिल करते हुए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने में सहायक होंगे। प्राथमिक उद्देश्य महाराष्ट्र के ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के व्यापक अवसर पैदा करना है। प्रत्येक केंद्र से कम से कम दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग 100 युवाओं को प्रशिक्षित करने की उम्मीद है। यह प्रशिक्षण राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत कार्यरत सूचीबद्ध उद्योग भागीदारों और एजेंसियों के माध्यम से संभव हुआ है।

इन कौशल विकास केंद्रों की स्थापना सिर्फ युवाओं को प्रशिक्षित करने के बारे में नहीं है; यह क्षेत्र में अधिक सक्षम और कुशल कार्यबल के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। प्रमोद महाजन, जिनके नाम पर ये केंद्र स्थापित किए गए हैं।

इस पहल से ग्रामीण महाराष्ट्र के कौशल विकास परिदृश्य में सकारात्मक परिवर्तन आने की उम्मीद है, जिससे कई युवाओं के लिए व्यावहारिक कौशल और ज्ञान प्राप्त करने के दरवाजे खुलेंगे जो उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएंगे और उनके समग्र विकास में योगदान देंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...