1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. पीएम मोदी 7 जुलाई को देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन, पढ़ें पूरी खबर..

पीएम मोदी 7 जुलाई को देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन, पढ़ें पूरी खबर..

पीएम नरेंद्र मोदी देवघर एयरपोर्ट का 7 जुलाई का उद‌्घाटन करेंगे। इस अवसर पर एयरपोर्ट परिसर में भव्य समारोह का आयोजन होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पीएम नरेंद्र मोदी देवघर एयरपोर्ट का 7 जुलाई का उद‌्घाटन करेंगे। इस अवसर पर एयरपोर्ट परिसर में भव्य समारोह का आयोजन होगा। गुरूवार को उद्घाटन समारोह में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य एम. सिंधिया, भारतीय विमानपतन प्राधिकारण के अफसर, सांसद व विधायक सहित कई गणमान्य लोग शामिल होंगे।

श्रवणी मेला के पहले झारखंडवासियों को देवघर में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एयरपोर्ट के रूप में तोहफा मिलने वाला है। एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन शुरू होने के साथ देवघर शहर देश के कई प्रमुख शहरों से सीधे जुड़ जाएगा।

देवघर एयरपोर्ट के उद‌्घाटन से ठीक पहले विमान के टेकॉफ और लैंडिंग का ट्रायर हो चुका है. 8 जून को इंडिगो की एयर बस-320 ने देवघर एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरी थी। 180 सीटर इस विमान के लैंडिंग और टेकऑफ के सफल ट्रायल के बाद अब देवघर एयरपोर्ट को विमानों के परिचालन के लिए सभी प्रकार की हरी झंडियां मिल गई। जिसके बाद देवघर एयरपोर्ट के उद‌्घाटन की तिथि निर्धारित हुई।

देवघर एयरपोर्ट के उद्घाटन को लेकर किसी प्रकार की आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है। केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्रालय जल्द ही इस संबंध झारखंड सरकार, देवघर जिला प्रशासन सहित अन्य को सूचित करेगा। वैसे एयरपोर्ट के उद‌्घाटन को लेकर देवघर जिला प्रशासन, झारखंड पुलिस, सीआईएसएफ, भारतीय विमानपतन प्राधिकारण आदि ने काम शुरू कर दिया है।

देवघर एयरपोर्ट पर पिछले दिनों सवा घंटे तक ट्रायल चला। इस ट्रायल में दिल्ली, कोलकाता और रांची के कई विमानन अफसर शामिल थे। अफसरों ने ई-कैटेगरी समेत 320 फैमिली और 737 बोइंग विमान के सभी कैटेगरी से संबंधित सभी पहलुओं का ट्रायल किया। जिसे बाद देवघर एटीसी से एक साथ दिल्ली, मुंबई और बंगलुरू को कनेक्ट कर दिया गया।

 

 साथ ही 2500 मीटर लंबे रनवे पर लैंडिंग और टेकऑफ की हरी झंडी मिल गई। देवघर एयरपोर्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मई 2018 को ऑनलाइन किया था। इस एयरपोर्ट की लंबाई 2.5 किलोमीटर है। रनवे की चौड़ाई 45 मीटर है, इसके बाद प्लैंक एरिया है। 653 .75 एकड़ में फैले इस हवाईअड्डे के निर्माण में 401.34 करोड़ की लागत आई है। देवघर एयरपोर्ट का टर्मिनल बिल्डिंग 4000 वर्ग मीटर में फैला है, जहां 180 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...